Header Ads

Karwa Chauth 2020 Fast Tips: करवा चौथ की सरगी करें इन 5 चीजों का सेवन, दिनभर नहीं लगेगी कमजोरी

नई दिल्ली। आज पूरे देश में करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) की धूम है सुबह से ही हर घर की महिलाए सूर्योदय से पहले सरगी खाकर इस व्रत की शुरूआत करने में लग जाती है। यदि इस व्रत की शुरूआत ही पूरे नियम पालन के साथ की जाये, तो महिलाओं के लिए यह व्रत काफी असान हो सकता है। यह व्रत महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला रहकर करती है। और रात में चांद दिखने के बाद ही पति के हाथों से पानी पीकर अपना व्रत खोलती है। पूरे दिन शरीर में पानी ना जाने के चलते कुछ महिलाओं को कमजोरी महसूस होती है। यदि आप सुबह ही में इन चीजों का सेवन कर लें तो आपको ना तो थकान लगेगी और ना ही कमजोरी आएगी। आज हम बताने जा रहे हैं कि आप अपनी सरगी में क्या खाएं और पिएं जिससे दिन भर आपके शरीर में बनी रहेगा ताजगी।

केला-पपीता- आप सुर्योदय के पहले जो सरगी लेती है उसमें केला, पपीता, अनार, सेब जैसे फलों को जरूर शामिल करें। ये फल आपके शरीर में दिन भर ऊर्जा प्रदान करेंगे। शरीर में ठंडाहट बनी रहेगी। और आपको भूख भी नहीं लगेगी।

ड्राई फ्रूट्स- सरगी में ड्राई फ्रूट का सेवन अवश्य करें। नट्स में काफी प्रोटीन होता है जिसे खाने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है और पूरे दिन एनर्जी मिलती रहती है।

गर्म दूध- व्रत शुरू होने से पहले आप गर्म दूध पिएं। पर ध्यान रहे खाली पेट दूध पीना भी नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए पहले कुछ खा लें इसके बाद दूध पींए ।इसका सेवन करने से आपको कमजोरी महसूस नही होगी।

मल्टीग्रेन चपाती- सुबह-सुबह हेल्दी डाइट में यदि आप सब्जी के साथ मल्टीग्रेन चपाती लेती है तो यह सबसे अच्छी बात है। व्रत से पहले तली हुई चीजों का सेवन कतई ना करें।

नारियल का पानी- करवा चौथ के व्रत में शरीर का पीनी की कमी से दूर रखने लिए नारियल का पानी पीना अमृत के समान है। इसलिए आप सुबह सरगी खाने के बाद सूर्योदय से पहले नारियल पानी जरूर पिएं। नारियल पानी पीने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.