Header Ads

Guinness World Record: मोहम्मद हमजा को पछाड़ अरहम बने दुनिया के सबसे छोटे कंप्यूटर प्रोग्रामर

Guinness World Record: गुजरात के 6 साल के एक बच्चे ने अपने काबिलियत से पूरे देश को गर्व महसूस कराया है। अहमदाबाद के एक छह वर्षीय अरहम ओम तल्सानिया ने पायथन प्रोग्रामिंग भाषा को क्लियर करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में विश्व के सबसे कम उम्र के कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया है। 6 साल की उम्र में पायथन लैंग्वेज मैं प्रोग्राम डेवलपिंग की परीक्षा में 1000 में से 900 मार्क्स लेकर पाकिस्तान मूल के ब्रिटिश नागरिक मोहम्मद हमजा शहज़ाद का रिकॉर्ड तोड़ा है। हमज़ा 7 साल का है जबकि उसने अब तक 757 मार्क्स स्कोर किये थे।

Youngest Computer Programmer in the world

अरहम ओम तल्सानिया इतनी कम उम्र में पियर्सन वीयूई परीक्षण केंद्र से माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफिकेशन एग्जाम पास किया है। अरहम को पिता ने कोडिंग सिखाई है। 2 साल की उम्र से ही टैबलेट का उपयोग करना शुरू कर दिया था। 3 साल की उम्र में iOS और विंडोज के साथ गैजेट्स खरीदे। अर्हम के पिता ओम तलसानिया खुद एक मल्टी नेशनल कंपनी में सॉफ्टवेर डेवलपर हैं।

इस साल जनवरी मैं माइक्रोसॉफ्ट के सेंटर में यह परीक्षा दी जिसे पास करना बड़े लोगों के लिए भी बेहद मुश्किल है लेकिन अर्हम ने 1000 मे से 900 मार्क्स स्कोर किये। उसके नतीजे के बाद परीक्षा लेने वाले से लेकर सभी हैरान थे। इतनी छोटी उम्र में 'माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी एसोसिएट्स' के तौर पर पहचाना जाना यह बड़ी बात है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.