Header Ads

Diwali 2020 Laxmi Puja: दिवाली की पूजा में मां लक्ष्मी के सामने रखें ये चार चीजें, घर में बरसेगा धन

नई दिल्ली। हमारे देश में दिवाली का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन शहर का कोना कोना दीपमलाओं से सजा रहता है। इस दिन लोग साल भर हो रही परेशानी को दूर करने के लिए मां लक्ष्मी की पूजा पूरे नियमों के साथ करते है। हर घऱों में काफी पहले से ही साफ-सफाई की जाने लगती है। ताकि जब भी मां भगवती किसी के द्वार में आए, तो वो अपना आर्शीवाद देकर जाएं। इस साल दिवाली का त्योहार 14 नवंबर यानि की शनिवार को है।

दीपावली की रात को मां लक्ष्मी पूजा की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी की उन सभी चीजों को उनके सामने रखा जाता है जिससे वो जल्द ही प्रसन्न होती है। यदि आप भी लक्ष्मी मां को दिवाली के खास दिन पर इन चीजों को अर्पित करके खुश रखना चाहते हैं तो ऐसे करें उनकी पूजा...

बताशे
दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के सामने बताशे रखने की विशेष महत्व है। क्योंकि बताशे चंद्रमा का द्योतक हैं औऱ इसलिए मां लक्ष्मी को बताशे बहुत पसंद है। इसलिए लोग मां लक्ष्मी की पूजा करने से पहले इस खास दिन उनके सामने खील बताशे औऱ सफेद रंग की मीठाइयों को रखना ना भूलें।

सफेद फूल
जब आप मां लत्र्म की पूजा करने के लिए पूजा की थाली तैयार करें तो उसमें सफेद रंग के फूल जरूर चढ़ाए आप चाहें तो मां को मोगरा अर्पित कर सकते हैं, उन्हें ये फूल पसंद भी है।

कमल का फूल
मां लक्ष्मी को कमल का फूल भी बहुत प्रिय है, उनकी पूजा करते समय कमल के फूल को जरूर अर्पित करें। लेकिन यदि कमल का फूल नही मिल रहा है तो आप बाजार से कमलगट्टे खरीद कर उन्हें अर्पित कर सकते हैं।

कौड़ियां
दीपावली की रात को मां लक्ष्मी की पूजा में सफेद या पीले रंग की कौड़ियां जरूर रखनी चाहिए, मां लक्ष्मी को सफेद कौड़ियां बहुत प्रिय हैं और इससे मां लक्ष्मी बहुत जल्दी खुश होकर घर में सुख समृद्धि का वरदान देती है। आप रात को पूजा में कौड़ियां रखिए और सुबह नहा धोकर उन कौड़ियों को अपनी तिजोरी या किसी शुद्ध स्थान पर रख दीजिए। साल भर में घर में बरकत लाने के लिए ये कौड़ियां भाग्यशाली मानी जाती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.