Header Ads

CBSE CTET July 2020: परीक्षा शहर में बदलाव के लिए 10 दिन खुलेगी विंडो, जानें पूरा प्रोसेस

CTET 2020 Exam City Change Process: सीबीएसई सीटेट परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। परीक्षा से पहले बोर्ड ने उम्मीदवारों को परीक्षा सेंटर में बदलाव का मौका भी दिया है। नियत तिथि तक उम्मीदवार लॉगिन करके अपना परीक्षा सेंटर बदल सकेंगे। परीक्षा के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। यह परीक्षा देश के 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।

सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार, जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार, नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के पात्र होते हैं।

How To Change CTET 2020 Exam City
सीबीएसई ने अभ्यर्थियों से प्राप्त अनुरोध पर सेंटर बदलने का अवसर दिया है। बहुत से उम्मीदवारों ने कोविड-19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है। कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा शहर बदलने का मौका देने का फैसला किया है। जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं। इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की विंडो ओपन होगी। सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है।


सीटीईटी एग्जाम पैटर्न ( CTET 2020 Exam Pattern )
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.