Header Ads

CBSE CTET Exam date 2020: सीटीईटी एग्जाम की डेट जारी, परीक्षा शहर चुनने का दिया जाएगा विकल्प, यहां पढ़ें

CTET Exam Date 2020: सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा की नई तिथि जारी कर दी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। पहले यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

CTET Exam Schedule 2020
परीक्षा के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। यह परीक्षा देश के 135 शहरों में आयोजित की जाएगी। नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। ऐसे पहचान किए गए शहरों की एक सूची सीटीईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है।

सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के पात्र होते हैं।

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न ( CTET 2020 Exam Pattern )
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।

CTET 2020 Exam Centre Change
जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं। इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की विंडो खुलेगी। सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.