Header Ads

Pakistan: इमरान सरकार का दावा, अभिनंदन की रिहाई का नहीं था कोई दबाव

इस्लामाबाद। आतंकवाद फैलाने और फिर दुनिया के सामने बेशर्मी के साथ झूठ बोलने वाले पाकिस्तान ( Pakistan ) के असली चेहरा का पर्दाफाश एक बार फिर से हो गया है। बीते दिनों ही पाकिस्तान के एक सांसद अयाज सादिक ने संसद के अंदर यह खुलासा करते हुए बताया था कि भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक से उनका देश काफी डर गया था कि यदि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ( Wing Commander Abhinandan Vardhaman ) को रिहा नहीं किया गया तो भारत रात के 9 बजे पाकिस्तान पर हमला कर देगा।

पाकिस्तानी सांसद अयाज सादिक के इस खुलासे के बाद से दुनियाभर में पाकिस्तान की किरकिरी हो रही है। ऐसे में अब पाकिस्तान विदेश कार्यालय ( Pakistan Foreign Office ) सफाई पेश करने में जुट गया है।

इमरान के मंत्री फवाद चौधरी ने कबूला, पाकिस्तान ने कराया पुलवामा हमला

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने दावा किया है कि भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की रिहाई के लिए देश पर कोई दबाव नहीं था। सादिक की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को लेकर पाकिस्तान पर कोई दबाव नहीं था।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा 'पाकिस्तान सरकार ने यह निर्णय शांति के मद्देनजर लिया था और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस फैसले का स्वागत किया था।'

भारत से डर गया था पाकिस्तान: अयाज सादिक

आपको बता दें कि एक दिन पहले पाकिस्तान में विपक्ष के सांसद अयाज सादिक ( Ayaz Sadiq ) ने एक चौंकाने वाला खुलासा करते हुए नेशनल असेंबली के अंदर कहा था कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने देश पर भारत के हमले के डर से उच्चस्तरीय बैठक में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा किए जाने का अनुरोध किया था।
एयर स्ट्राइक के समय को याद करते हुए नेशनल असेंबली के पूर्व अध्यक्ष अयाज सादिक ने कहा, 'पैर कांप रहे थे, माथे पर पसीना था और विदेश मंत्री (कुरैशी) ने हमसे कहा, अल्लाह के लिए उन्हें (अभिनंदन) अब वापस जाने दो, क्योंकि भारत रात 9 बजे पाकिस्तान पर हमला करने ही वाला है।'

Pakistan: सांसद का दावा, हमले के डर से कुरैशी ने अभिनंदन को छोड़ने की वकालत की थी

उन्होंने खुलासा करते हुए कहा, 'भारत हमले की योजना नहीं बना रहा था...वे केवल इतना चाहते थे कि पाकिस्तान भारत के सामने झुक जाए और अभिनंदन को वापस भेजा जाए।' अयाज सादिक ने पाकिस्तान की इमरान सरकार की पोल खोलते हुए कहा था कि पाकिस्तान की हुकूमत के बीच भारत सरकार को लेकर इस तरह का डर बैठा हुआ था कि उन्होंने बिना समय गंवाए तुरंत अभिनंदन वर्धमान की रिहाई कर दी। उन्होंने कहा कि भारत को खुश करने के लिए अभिनंदन वर्धमान को छोड़ा गया था।

क्या था पूरा मामला

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को आतंकी हमले को अंजाम दिया था, जिसमें 40 से अधिक भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से भारत ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 26 फरवरी को पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया।

लेकिन पाकिस्तान ने अगले दिन 27 फरवरी को भारत पर हमला करने की कोशिश करते हुए भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश की। लेकिन देश की रक्षा में तैनात विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से ही मुकाबला करते हुए पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। हालांकि बाद में अंभिनंदन का विमान को भी नुकसान पहुंचा और वह पाकिस्तानी इलाके में जा गिरे।

Pakistan: विपक्षी दलों ने बलूचिस्तान के लिए उठाई आवाज, 'आजादी' को लेकर विवाद

इसके बाद पाकिस्तान की सेना ने 37 साल के भारतीय वायु सेना के पायलट को 27 फरवरी 2019 पकड़ लिया। हालांकि बाद में अंतर्राष्ट्रीय दबाव और भारत की ताकत के आगे पाकिस्तान ने घुटने टेकते हुए एक मार्च की रात को रिहा कर दिया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.