Header Ads

IAF Day : आज हिंडन एयरबेस पर दिखेगी वायुसेना की ताकत, रफाल अपने शौर्य का दिखाएगा कमाल

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच आज भारतीय वायुसेना अपना 88वां स्थापना दिवस ( Air Force 88th Foundation Day ) मनाएगी। आईएएफ के 56 एयरक्राफ्ट हिंडन एयर बेस पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में दौरान दुश्मन को अचूक मारम क्षमता का अहसास कराएंगे। सुबह 8 बजे के बाद रफाल का पराक्रम देख ड्रैगन भी भारत से पंगा लेने से पहले कई बार सोचने के लिए मजबूर होगा।

वायुसेना दिवस पर रफाल, सुखोई, मिग 29, मिराज, जगुआर और तेजस जैसे लड़ाकू विमान अपने पराक्रम का प्रदर्शन कर यह बताएंगे हम अपनी सीमा की सुरक्षा के लिए न केवल तैयार हैं बल्कि दुश्मन देश के अरमानों को ध्वस्त भी कर दिखाने में सक्षम हैं। इस दौरान हिंडन एयरबेस पर जबरदस्त फ्लाई पास्ट देखने का मौका मिलेगा। आज फ्लाइ पास्ट का मुख्य आकर्षण रफाल लड़ाकू विमान होगा।

Bihar Election : पर्चा भरने के बाद बाहुबली नेता अनंत सिंह बोले - चुनाव के बाद नीतीश का जेल जाना तय

आकाशगंगा से होगी फ्लाई पास्ट की शुरुआत

वायुसेना दिवस पर फ्लाई पास्ट की शुरूआत आकाशगंगा यानि आसमान से पैरा-जंप से होगी। इस‌ पैरा-जंप में वायु-सैनिक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से पैराशूट के जरिए जंप लगाएंगे। उसके बाद निशान-टोली के साथ वायुसैनिक मार्च पास्ट करेंगे। फिर हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर्स मी-17वी5 के हिंडन एयरबेस के ऊपर उड़ान से फ्लाई पास्ट की शुरुआत होगी।

मी—17वी5 के करतब के बाद अमरीका से लिए हेवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर्स, चिनूक, फील्ड-गन्स यानि तोप और दूसरे हेवी‌ सामान ले जाते हुए‌ दिखाई पड़ेंगे। उसके बाद सी-17 ग्लोबमास्टर और आईएल-76 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट अपनी परिवहन क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।

स्टेटिक-डिस्पिले में दिखेगा सुपर हरक्युलिस

इसके अलावा हिंडन एयरबेस पर सी-130 जे सुपर हरक्युलिस ट्रांसपोर्ट विमान स्टेटिक-डिस्पिले में दिखाई देगा। इन सभी हेलीकॉप्टर्स और मालवाहक विमानों का इस्तेमाल हाल ही में एलएसी पर चीन से चल रहे टकराव के दौरान बड़ी तादाद में सैनिकों, टैंक तोप और दूसरे सैन्य साजो सामान को बेहद तेजी से फॉरवर्ड लोकेशन पर भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

Bihar Election : एलजेपी नेता सुनील पांडे ने चिराग पासवान को दिया झटका, तरारी से लड़ेंगे चुनाव

रफाल और तेजस हवाई ताकत का देंगे परिचय

आज के फ्लाई पास्ट की 2 परफॉर्मेंस में भी राफेल को जगह दी गई है। रफाल पहली परफार्मेंस विजय और दूसरी ट्रांसफॉर्मर के जरिए अपने पराक्रम और प्रहार क्षमता का प्रदर्शन करेगी। राफेल के साथ मिराज-2000 और जगुआर फाइटर जेट्स होंगे तो ट्रांसफॉर्मर में स्वदेशी एलसीए-तेजस‌ और सुखोई लड़ाकू विमान रफाल के साथ होंगे।

इसके अलावा सुखोई, मिग-29, मिराज 2000 और जगुआर भी आसमान में भारत की हवाई ताकत का परिचय देंगे। स्टेटिक डिस्पिले में अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर, आकाश मिसाइल सिस्टम, टोही विमान अवैक्स और स्वदेशी रडार सिस्टम, रोहिणी भी हिंडन एयरबेस पर दिखाई पड़ेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.