Header Ads

दक्षिण अमरीकी देश चिली में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई तीव्रता

सैंटियागो। दक्षिण अमरीकी देश चिली में भूकंप ( Earthquake In Chile ) के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई। भूकंप के ये झटके चिली के ला सेरेना से 40 मील दूर महसूस किए गए।

अमरीकी जियॉलजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप की गहराई जमीन से 27 मील नीचे थी। फिलहाल, इस दौरान किसी के घायल होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि ग्रीनविच समयानुसार तड़के चार बजकर 52 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Earthquake: इस हफ्ते दूसरी बार भूकंप के झटकों से थर्राया Chile, कोई हताहत नहीं

भूकंप का केन्द्र माउले के मध्य क्षेत्र में राउको शहर के पश्चिम से 36 किलोमीटर दूर और जमीनी सतह से 58.3 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, जैसे ही भूकंप के झटके आए लोगों में दहशत फैल गई। इमारतें हिल रही थी। बता कें कि चिली का ला सेरेना की आबादी करीब 2 लाख है और यह चिली की राजधानी सैंटियागो से 300 मील दूर है। चिली का तट Pacific Ring of Fire पर आता है। Pacific Ring of Fire में टेक्टॉनिक प्लेटों के मूवमेंट की वजह से भूकंप और ज्वालामुखी आते रहते हैं।

चिली में 2010 में आया था शक्तिशाली भूकंप

मालूम हो कि चिली पैसिफिक के 'रिंग ऑफ फायर' पर स्थित है। यहां पर अक्सर भूकंप आते रहते हैं, जिनकी तीव्रता अमूमन 6 से अधिक होती है।

पिछले महीने एक सप्ताह में दो बार 6.8 और 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटकों से चिली की धरती हिल उठी थी। हालांकि इसमें किसी के हताहत और संपत्ति का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

चिली में भूकंप के जोरदार झटके, जमीन से 50.1 किलोमीटर की गहराई में था केंद्र

इससे पहले चिली में 27 फरवरी 2010 में सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था। उस दौरान 8.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से पूरा चिली थर्रा उठा था। इतनी शक्तिशाली भूकंप के झटकों के बाद सुनामी आ गई थी। इस आपदा में 526 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी, जबकि दर्जनों लोग लापता हो गए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.