Header Ads

अमरीकी चुनाव में गलत सूचनाओं को हटाने में लगा फेसबुक, Mark Zuckerberg बोले-भ्रम दूर करना हमारी जिम्मेदारी

वाशिंगट। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव (President Election) में प्रचार के लिए सोशल मीडिया का जमकर सहारा लिया जा रहा है। ऐसे में फेसबुक अपने (Facebook) अपने यूजर्स को बरगालने वाली जानकारी से दूर रखने का प्रयास करेगा। फेसबुक का कहना है कि वह अधिक मतदान को प्रेरित करने, गलत सूचनाओं को रोकने और चुनाव बाद 'नागरिक अशांति' की आशंकाओं को कम के लिए सख्त कदम उठा रहा है। कंपनी के अनुसार वह चुनाव के पहले सप्ताह में नए राजनीतिक प्रचार पर रोक लगाएगा। इसके साथ ऐसी पोस्ट को हटा देगा जो कोरोना वायरस और मतदान को लेकर गलत जानकारी दे रहे हों।

भ्रमों को दूर करना उनकी जिम्मेदारी

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को एक पोस्ट में लिखा कि यह चुनाव कोई सामान्य गतिविधि नहीं होगी। हमारे लिए लोकतंत्र को बचाना अहम जिम्मेदारी है। लोगों की पंजीकरण और मतदान प्रक्रिया में मदद करना और चुनाव में सभी भ्रमों को दूर करना उनकी जिम्मेदारी है। इसके लिए हिंसा और अशांति की आशंकाओं को कम करने के लिए कदम उठाने होंगे।

गलत सूचनाओं से किस तरह से दूर रखें

गौरतलब है कि फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया कंपनियों की इस बात की समीक्षा कर रही हैं कि गलत सूचनाओं से किस तरह से यूजर्स को दूर रखा जाए। यह समीक्षा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अन्य उम्मीदवारों की ओर से गलत सूचनाएं पोस्ट करने, 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप तथा अमरीकी राजनीति में दखल रखने के प्रयासों पर खासतौर पर की जा रही है।

लंबे समय से हो रही फेसबुक की आलोचना

फेसबुक की बीते कई चुनाव में आलोचना हो रही है कि वह राजनीतिक प्रचार में तथ्यों की पड़ताल नहीं करता है। वह इस पर सख्त कार्रवाई को अंजाम नहीं देता है। जुकरबर्ग का कहना है कि चुनाव के नतीजे और गलत सूचनाओं से अशांति का खतरा बना हुआ है। इसे कम करने के प्रयास हो रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.