Header Ads

Highway पर अब तेज रफ्तार गाड़ी चलाने वालों की खैर नहीं, सीधा घर पहुंचेगा चालान

नई दिल्ली।
Automatic Challan System: हरियाणा ( Haryana Highway ) में हाइवे पर अब वाहन चालकों को तेज रफ्तार से गाड़ी दौड़ाना महंगा पड़ सकता है। क्योंकि राजधानी चंडीगढ़ ( Chandigarh ) से लेकर दिल्ली तक ऑटोमेटिक चालान सिस्टम पर काम शुरू हो चुका है। जिसके तहत हाइवे पर हर 50 किलोमीटर के बाद LED लगाई जाएगी, जिसमें वाहन चालक ( Vehicle Driver ) को खुद के वाहन की स्पीड नजर आएगी। बावजूद इसके अगर चालक ओवरस्पीड ( Over Speed ) में वाहन चलाता है तो उसके घर पर सीधा चालान पहुंचेगा। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया है। उन्होंने अधिकारियों को ओवरस्पीड वाहन चालकों पर लगाम लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए हर 50 किलोमीटर पर एलईडी लगाई जाएगी।

घर बैठे कैसे बनवाएं Driving Licence और कितनी देनी होगी फीस, जानें पूरी प्रक्रिया

कटेगा ऑटोमेटिक चालान
अनिल विज ने दुर्घटना वाले ब्लैक स्पॉट से पहले चालान के लिए मशीनें लगाने का निर्देश दिया है। वाहन चालक अगर ओवर स्पीडिंग करते हैं तो ऑटोमेटिक चालान चंडीगढ़ और दिल्ली की तर्ज पर होगा। यह चालान बाद में चालकों के घर पहुंचेगा। गृहमंत्री अनिल विज के निर्देशों के बाद पुलिस और ट्रैफिक कर्मियों ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

अधिकारियों को सख्त निर्देश
गृह मंत्री ने पुलिस और ट्रैफिक अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि दुर्घटना वाले पॉइंट ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटना में और कमी लाने के लिए गंभीरता से काम करें। बता दें कि चंडीगढ़ में ट्रैफिक पुलिस ने कई नए प्रयोग किए हैं। पुलिस ने कई स्थानों पर जहां ऑटोमेटिक चलाने के लिए मशीनें लगाई हुई है। चंडीगढ़ में कई वीवीआईपी लोगों की गाड़ियों के भी चालान हो रहे हैं।

Delhi Meerut Expressway: 31 दिसंबर तक पूरा होगा बचा हुआ काम, टोल पर नहीं पड़ेगी रुकने की जरूरत, ऑटोमेटिक कटेगा पैसा

डबल होगा चालान
अधिकारियों के मुताबिक, बार-बार नियमों की अवहेलना करने पर चालान की राशि डबल हो जाएगी। चंडीगढ़ ट्रैफिक को पूरी तरह कंप्यूटराइज किया जा रहा है। पुलिस के पास चालान के साथ-साथ फोटो और वीडियो समय और तारीख के साथ चालान में आती है इसीलिए लोग किसी भी तरह से उसको चुनौती नहीं दे सकते।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.