Header Ads

VIjay Mallya की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, 4 करोड़ डॉलर ट्रांसफर करने का मामला

नई दिल्ली। भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या ( VIjay Mallya) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाएगा। इसमें कोर्ट की अवमानना को लेकर 2017 में सुनाए गए आदेश पर पुनर्विचार का अनुरोध किया गया है। 27 अगस्त को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा था। गौरतलब है कि माल्या ने सुप्रीम कोर्ट के नौ मई 2017 के फैसले पर पुनर्विचार के लिए याचिका दायर की थी। इसमें उसने न्यायिक आदेशों को दरकिनार कर अपने बच्चों के खातों में 4 करोड़ डॉलर स्थानांतरित करने पर कोर्ट की अवमानना का दोषी करार दिया गया था।

27 अगस्त को न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया। न्यायालय ने जून में अपनी रजिस्ट्री को यह बताने के लिए कहा था कि बीते तीन साल में विजय माल्या की पुनर्विचार याचिका को संबंधित अदालत के समक्ष सूचीबद्ध क्यों नहीं किया गया। उसने रजिस्ट्री को बीते तीन साल में याचिका से संबंधित फाइल को देखने वाले अधिकारियों के नामों समेत सभी जानकारी मुहैया कराने के लिए कहा था।

माल्या कोर्ट में पेश नहीं हुए

जुलाई 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि माल्या की सजा पर फैसला प्रत्यर्पण के बाद होगा। केंद्र को आदेश दिए गए थे कि जब माल्या को भारत लाया जाए तो उन्हें सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद माल्या कोर्ट में पेश नहीं हुए। इससे पहले 9 मई 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को कोर्ट की अवमानना का दोषी माना था। इसका कारण था कि उन्होंने संपत्ति का पूरा ब्योरा नहीं दिया। इसके बाद अदालत ने 10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया था।

दरअसल 9 अप्रैल 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या के खिलाफ कोर्ट की अवमानना और डिएगो डील से माल्या को मिले 40 मिलियन यूएस डॉलर पर अपना आदेश सुरक्षित रखा था। बैंकों की मांग है कि 40 मिलियन यूएस डॉलर जो डिएगो डील से मिले थे। उनको सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री में जमा कराया जाए।

गौरतलब है कि नौ हजार करोड़ रुपए से अधिक के बैंक कर्ज धोखाधड़ी मामले में आरोपी माल्या फिलहाल ब्रिटेन में रह रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले बैंकों के समूह की याचिका पर वह आदेश दिया था। याचिका में कहा गया था कि माल्या ने कथित रूप से विभिन्न न्यायिक आदेशों का ''खुलेआम उल्लंघन'' कर ब्रिटिश कंपनी डियाजियो से प्राप्त चार करोड़ अमरीकी डॉलर अपने बच्चों के खातों में स्थानांतरित किए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.