Header Ads

बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, अगस्त महीने में 25 फीसदी ज्यादा हुई वर्षा: IMD

नई दिल्ली। देश में इन दिनों मॉनसून (Monsoon in India 2020) लगातार एक्टिव है। कई राज्यों में लगातार जमकर बारिश (Rainfall) हो रही है। आलम ये है कि भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं। मौसम विभाग कहना है कि इस साल बारिश ने पिछले 24 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अकेले अगस्त महीने में 25 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि, IMD का कहना है कि सितंबर महीने में मॉनसून देश में धीमा पड़ सकता है। लेकिन, बारिश का सिलसिला अभी जारी रह सकता है।

बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड

IMD ने ताजा रिपोर्ट में कहा है कि भारत में पिछले 44 वर्षों में अगस्त के महीने में सबसे अधिक बारिश हुई है। भारी बारिश (Rainfall in India) के कारण देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं। IMD के अनुसार 28 अगस्त तक देश में 25 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले साल 1983 में इस तरह की बारिश हुई थी। 1983 अगस्त 23.8 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त 1976 में देश में 28.4 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई थी। देश में अब तक सामान्य से नौ फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। बिहार (Bihar), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, गोवा में अधिक वर्षा दर्ज की गई है। जबकि सिक्किम में भारी बारिश दर्ज की गई है। ज्यादा बारिश के कारण कई राज्यों में नदियां उफान पर है और बाद जैसे हालात हैं। IMD के महानिदेशक मृत्यंजय महापात्र का कहना है कि मॉनसून को लेकर अब तक जो भविष्यवाणी की गई है, वह सही रहा। उन्होंने कहा कि अगस्त महीने में देश में काफी बारिश हुई है। लेकिन, सितंबर में मॉनसून (Monsoon) कमजोर पड़ सकता है। उन्होंने यह भी कहा है कि जहां अभी कम बारिश हुई है, वहां अभी बारिश में वृद्ध हो सकती है।

सितंबर में मॉनसून पड़ सकता है कमजोर- IMD

रिपोर्ट के अनुसार, देश में एक अगस्त से लेकर 28 अगस्त तक 296.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि अगस्त महीने में औसत वर्षा 237.2 मिलीमीटर है। IMD के अनुसार साल 1901 से 2020 के बीच 1926 में अगस्त में सबसे ज्यादा समान्य से 33 फीसद अधिक बारिश हुई थी। IMD का कहना है कि अगस्त महीने में मध्य भारत में 57 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। जबकि, पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत में 18 प्रतिशत कम बारिश हुई है। IMD का कहना है कि मॉनसून इस समय उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है। जबकि, आने वाले समय में दक्षिणी राज्यों में बारिश से राहत मिल सकती है। वहीं, सितंबर महीने में कई जगहों पर अभी बारिश होगी। फिलहाल, अक्टूबर महीने को लेकर कोई अनुमान नहीं लगाया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.