Header Ads

Independence Day 2020: PM Modi के भाषण के 5 ऐसे शब्द जिनका इस्तेमाल उन्होंने 20 बार से ज्यादा किया

नई दिल्ली। पूरा देश 74वां स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day Celebration ) मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने भी लाल किले ( Red Fort ) की प्रचीर से देशवासियों को संबोधित किया। पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे पीएम मोदी ने दौरान सराकर की उपलब्धियों को गिनाने के साथ-साथ आने वाले कल को सुनहरा बनाने के लिए की जा रही तैयारियों पर प्रकाश डाला।

इस दौरान पीएम मोदी ने किसान ( Farmer ) से लेकर युवा ( Youth ) तक विकास की नई इबारत लिखने वाला भाषणा ( PM Modi Speech ) दिया तो वहीं पाकिस्तान से लेकर चीन तक आंख उठा कर देखने वालों को माकूल जवाब देने वाला अपना वादा भी दोहराया। पीएम ने कहा कि अगले साल हम अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे। देश के सामने सबसे बड़ा पर्व खड़ा है, इसे हम संकल्पों की पूर्ति के महापर्व के रूप में मनाएंगे। हालांकि अपने भाषण में कुछ शब्दों ( Words ) ऐसे रहे जिनका पीएम मोदी ने एक-दो नहीं बल्कि 20 बार से ज्यादा इस्तेमाल किया। आईए जानते हैं कौन से वो शब्द थे जो पीएम मोदी के भाषण में बार-बार इस्तेमाल हुए।

पीएम मोदी के भाषण से पहले कांग्रेस ने इस बात को लेकर जताया विरोध, जाने क्या रखी मांग

आजादी के जश्न से पहले सरकार ने जारी की अहम गाइडलाइन, जानें थोड़ी भी हुई लापरवाही तो बढ़ जाएगी मुश्किल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सातवीं बार लाल किले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया। इसके साथ वो ऐसे पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बन गए जो 15 अगस्त पर 7 बार भाषण दे रहे थे। पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी पीछे छोड़ा।

अपने भाषण की शुरुआत स्वतंत्रता दिवस के भाषण की शुरुआत कोरोना वॉरियर्स के प्रति आभार जताते हुए की। अपने भाषण में वैसे तो पीएम मोदी ने कई शब्दों का इस्तेमाल किया लेकिन कुछ ऐसे शब्द थे जिनका इस्तेमाल उन्होंने 20 बार से भी ज्यादा किया।

ये शब्द रहे पीएम के भाषण में सबसे आगे
प्रधानमंत्री मोदी ने 86 मिनट के अपने पूरे भाषण में आत्मनिर्भर शब्द का 32 बार इस्तेमाल किया। जबकि वैश्विक महामारी 'कोरोना' को उन्होंने 25 बार बोला, यही नहीं स्वतंत्रता 24 बार , किसान 22 बार और महिला शब्द का इस्तेमाल 21 बार किया।

भाषण में 10 बार से इस्तेमाल हुए ये शब्द
इसके अलावा भी कुछ शब्द थे जिनका इस्तेमाल पीएम मोदी ने 10 बार से ज्यादा किया जैसे - विकास (18), मध्यम वर्ग (16), ग्रामीण/गरीब (15), बुनियादी ढांचा (14), ऑप्टिकल फाइबर (13), सीमा/LOC (11), सेना और संकल्प (10)

हालांकि पीएम के भाषण में सबसे ज्यादा शब्द जो छाया रहा वो था 'आत्मनिर्भर भारत'। मोदी सरकार इन दिनों इसी अभियान को लक्ष्य बनाकर 21 वीं सदी के भारत का सपना बुन रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.