Header Ads

Independence day 2020 LIVE: लाल किले की प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी देश को कर रहे हैं संबोधित

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस ऐतिहासिक अवसर पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराया।

पीेएम ने फहराया तिरंगा

लाल किले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। रक्षा सचिव सेना के दिल्ली एरिया के जनरल आफिसर इन कमान लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा का प्रधानमंत्री से परिचय करायेंगे जो प्रधानमंत्री को सलामी मंच पर लेकर जाएंगे। तीनों सेनाओं और पुलिस के जवान प्रधानमंत्री को सलामी देंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सलामी गारद का निरीक्षण करेंगे। सलामी की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव ए येवालकर के पास होगी।

इसके बाद पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर पर जाएंगे जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख उनका अभिनंदन करेंगे। यहां से वह प्रधानमंत्री ध्वजारोहण के लिए प्रस्थान करेंगे। सेना की मेजर श्वेता पांडे ध्वजारोहण में प्रधानमंत्री का सहयोग करेंगी। उन्हें सेना की तरफ से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

इसके साथ ही पीएम तिरंगा फहराने के बाद लाल किले के प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। उनके संबोधन के बाद राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट राष्ट्र गान गाएंगे। इस बार के समारोह में स्कूली बच्चों की जगह एनसीसी के 500 कैडेट हिस्सा लेंगे।

Live Updates:

स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए लोगों का लाल किले पर पहुंचना शुरू हो गया गै। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद और सीडीएस बिपिन रावत समारोह स्थल पर पहुंच चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने सरकारी आवास पर तिरंगा पहराया। इस दौरान उन्होंने देशवासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनने पर हमें इसके वास्तविक अर्थों में स्वतंत्रता मिलेगी। इसलिए आज हमें भारत को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लेने की जरूरत है।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखते हुए लाल किला परिसर में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था है। कोरोना को देखते हुए इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह पर खास सुरक्षा व्यवस्था की गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.