Header Ads

General Science Questions: क्या आप भी जानते हैं विज्ञान से जुड़े इन सवालों के जवाब

General Science Questions: रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई वैज्ञानिक घटनाएं घटती हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं या फिर हमें उनका पता ही नहीं चलता। हम ऐसी ही कुछ चीजों के पीछे छिपे विज्ञान के बारे में यहां जानेंगे।

प्रश्न (1) - रेफ्रीजरेटर में फ्रीजर ऊपर ही क्यों होता है?
रेफ्रीजरेटर की नीचे की गर्म हवा हल्की होने कारण ऊपर उठती है और फ्रीजर से टकराकर ठंडी होकर नीचे आती है। फ्रीजर का तापमान नीचे के हिस्से से कम होता है तो उसमें से निकलने वाली ठंडी हवा भी नीचे की ओर आती है और उसमें रखी वस्तुओं को ठंडा कर देती है। यदि फ्रीजर को ऊपर न लगाया जाए तो रेफ्रीजरेटर में रखी और वस्तुए ठंडी होने में बहुत समय लगाएंगी।

प्रश्न (2) - चिकित्सा के क्षेत्र में लाल प्लस के निशान का प्रयोग क्यों किया जाता है?
जिस प्लस के निशान का प्रयोग चिकित्सा के क्षेत्र में किया जाता है वह रेड क्रॉस का संकेत है, जो चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में एक स्वैच्छिक संगठन है। रेड क्रॉस की मूल अंतरराष्ट्रीय समिति 1963 में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में हेनरी डुनेंट और गुस्ताव मोनीयर द्वारा स्थापित की गई थी। यह संकेत हमेशा अस्पतालों, नर्सिंग होम, क्लिनिक, डिस्पेन्सरी, एम्बुलेंस इत्यादि में पाया जाता है। चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े सभी व्यक्ति इस संकेत का उपयोग इसलिए करते हैं ताकि आपातकालमें उन्हें आसानी से पहचाना जा सके।

प्रश्न (3) - एयर कंडीशनर से पानी क्यों निकलता है?
इस क्रिया को आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब हम किसी ग्लास में ठंडा पानी भर कर रख देते हैं तो ग्लास के ऊपर पानी की बूंदें जम जाती है और कुछ समय के बाद यह बूंदें पानी के रूप में ग्लास के नीचे इकठ्ठा हो जाती हैं। ऐसे ही जब एयर कंडीशनर चलता है तो उसमें उत्पन्न गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और उन पाइपों के ऊपर पानी की बूंदें जमा हो जाती हैं। यही बूंदें बाहर के गर्म वातावरण के संपर्क में आकर पानी का रूप ले लेती हैं और पानी एसी से बाहर निकलता है।

प्रश्न (4) - नीम में क्या चीज होती है जिससे वह कड़वा होता है?
नीम के तीन कड़वे तत्वों को वैज्ञानिकों ने अलग निकाला है, जिन्हें निम्बिन, निम्बिडिन और निम्बिनिन नाम दिए हैं। सबसे पहले 1942 में भारतीय वैज्ञानिक सलीमुजमा सिद्दीकी ने यह काम किया। यह कड़वा तत्व एंटी बैक्टीरिया, एंटी वायरल होता है और कई तरह के जहरों को ठीक करने का काम करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.