Header Ads

America में कोरोना वैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी, ट्रंप प्रशासन बना रहा दबाव

वाशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण केे मामले को बढ़ता देख ट्रंप प्रशासन इसकी वैक्सीन को जल्द मंजूरी दे सकता है। अमरीका की खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (FDA) के प्रमुख स्टीफन हॉन का कहना है कि अगर तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) में बेहतर परिणाम आते हैं तो इसके पूरे होने से पहले ही कोरोना वैक्सीन (Coronavaccine) को जल्द पंजीकृत किया जा सकता है।

क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हॉन ने एक इंटरव्यू में बताया कि अमरीका में इस समय एस्ट्राजेनेका, मॉडर्ना और फीजर नामक तीन कंपनियों की ओर से कोरोना वायरस की वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है।

सुरक्षित और कारगर है

हॉन के अनुसार वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण से पहले हमें लगता है कि यह सुरक्षित और कारगर है तो उसे मंजूरी दी जा सकती है। हॉन ने कहा कि एफडीए का फैसला राजनीति अथवा आगामी चुनाव पर नहीं बल्कि विज्ञान और चिकित्सा पर आधारित है।

हॉन की टिप्पणियां डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा तीव्र राजनैतिक दबाव के समय आई हैं। इस समय उन पर दबाव है कि कोरोनो वायरस वैक्सीन जल्द से जल्द उपलब्ध हो सके। खुद ट्रंप ने बार-बार कहा है कि उनका मानना है कि वर्ष के अंत से पहले अमरीका में एक वैक्सीन उपलब्ध होगी।

महामारी अब तक विकराल रूप ले चुकी है

गौरतलब है कि अमरीका वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहा है। अमरीका में यह महामारी अब तक विकराल रूप ले चुकी है। यहां पर 59 लाख से अधिक लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं। अमरीका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) के अनुसार ताजा आंकड़ों के अनुसार संक्रमितों की संख्या 5963235 तक हो गई है। वहीं मरने वालों की संख्या 182786 तक पहुंच चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.