Header Ads

Admission Alert: IISER से साइंस में डिग्री कोर्सेज के लिए करें अप्लाई, ये हैं पूरी डिटेल्स

Admission Alert: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च ने अपने बीएस प्रोग्राम और बीएस-एमएस ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक आवेदक 16 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि चार वर्षीय बीएस डिग्री प्रोग्राम के तहत कुल 115 सीट्स और पांच वर्षीय बीएस-एमएस ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के लिए कुल 1662 सीट्स पर दाखिले होंगे। यह संस्थान देश में कुल 7 जगहों पर हैं जिनमें बेहरामपुर, भोपाल, कोलकाता, मोहाली, पुणे, तिरुवनंतपुरम और तिरुपति शामिल हैं।

क्या है योग्यता
संस्थान के इन दोनों प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने साइंस स्ट्रीम से 2019 या 2020 में 12वीं कक्षा पास की हो। जनरल, ओबीसी और ओबीसी-एनसीएल कैटेगिरी के आवेदकों के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत मार्क्स होने जरूरी हैं। वहीं, एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत मार्क्स होने जरूरी हैं। साथ ही जिन आवेदकों के पास 2020-21 के अकादमिक सत्र से शुरू हो रही किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना फेलोशिप है, वह भी आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस्ड 2020 की कॉमन रैंक लिस्ट में 10 हजार के अंदर रैंक वाले आवेदक भी अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
आइआइएसईआर के दोनों प्रोग्राम्स के लिए आवेदक वेबसाइट www.iiseradmission.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को 2000 रुपए की ऑनलाइन आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि, एससी/एसटी/पीडी कैटेगिरी के आवेदकों को 1000 रुपए की फीस भरनी होगी। आवेदक यह आवेदन फीस यूपीआइ, डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए जमा करवा सकते हैं।

चयन और जरूरी डॉक्यूमेंट्स
योग्य उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट के जरिए होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय आवेदकों को पर्सनल डिटेल्स और क्वालिफिकेशन डिटेल्स भरने के बाद 12वीं कक्षा की मार्कशीट की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी। साथ ही अपना फोटोग्राफ और हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.