Header Ads

Weather Forecast: Delhi में 46 प्रतिशत Monsoon पिछड़ा, कई राज्यों में झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट

नई दिल्ली। मॉनसून ( Monsoon in India 2020 ) के कारण पूरे देश में झमाझम बारिश ( Heavy Rains ) हो रही है। लेकिन, दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR ) में मॉनसून का असर देखने को नहीं मिल रहा है। मौसम विभाग ( IMD Alert ) के मुताबिक, दिल्ली में मॉनसून 46 प्रतिशत पिछड़ गया है। जबकि, कई राज्यों में उम्मीद से ज्यादा बारिश हो रही है। वहीं, कुछ शहरो में आज आंधी-तूफान के तेज बारिश को लेकर भविष्यवाणी भी की गई है।

Delhi में मॉनसून सुस्त

मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक, इस साल के मॉनसून ( Monsoon ) सीजन में दिल्ली-एनसीआर ( Monsoon In Delhi-NCR ) में 46 फीसदी कम बारिश हुई है। जबकि, पूरे देश की बात की जाए तो 11 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि, मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली वासियों को राहत मिल सकती है और हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, अगर आखिरी दौर में बारिश हुई तो अंतर और बढ़ जाएगा। IMD के मुताबिक, केवल नॉर्थ ( North Delhi ) और साउथ-वेस्ट दिल्ली ( South West Delhi ) में अच्छी बारिश हुई है। वहीं, नॉर्थ-वेस्‍ट दिल्‍ली में सबसे कम बारिश हुई है। एक जून से लेकर अब तक केवल 13 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबिक, अनुमान के मुताबिक, 118.2mm बारिश हो जानी चाहिए थी। इसका मतबल ये है कि 89% कम बारिश हुई है। ईस्‍ट, वेस्‍ट और सेंट्रल दिल्‍ली का हाल भी कुछ ऐसा ही है। वहां इसबार क्रमश: 73%, 69% और 66% कम बारिश हुई है। जबकि, नॉर्थ दिल्ली में 118.4mm और साउथ-वेस्‍ट दिल्ली में 155.9mm अब तक बारिश हुई है। हालांकि, IMD ( Weather forecast ) का अगले सात दिनों में दिल्ली हमें हल्की बारिश होने की संभावना है। लेकिन, ज्यादा बारिश के आसार नहीं है। IMD के अनुसार, इस बार दिल्ली में मॉनसून ( Monsoon in Delhi ) का उतना प्रभाव नहीं पड़ा, जितना की पिछली बार दिखाई दिया था।

कई राज्यों में झमाझम बारिश

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने कहा कि बुधवार को दोपहर में हरियाणा ( Rain in Haryna ) के कैथल और कुरुक्षेत्र क्षेत्र में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के शामली, मुज़फ्फरनगर ( Muzaffarnagar ) और आसपास के क्षेत्रों में भी आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, देश के कई अन्य राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार झमाझम बारिश हो रही है। उत्तर-पूर्वी राज्यों में मॉनसून का जमकर असर दिख रहा है। पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और गोवा में बारिश लगातार बारिश हो रही है। उत्तर बंगाल में कई नदियां उफान पर हैं। बिहार में भी बाढ़ जैसी स्थिति बनते जा रही है। IMD का कहना है कि यहां अभी कुछ दिन लगातार बारिश होगी। इसके अलावा मुंबई में भी बारिश हो रही है। राज्य में 16 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.