Header Ads

UIDAI की चेतावनी: लैमिनेशन या फिर प्लास्टिक कराया हुआ Aadhaar Card नहीं हैं वैलिड, जानिए कैसे करें Free Download

नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स (Important documents) में से एक है जिसका उपयोग हर कहीं होता है। आधार कार्ड 12 अंकों वाला और अन्य सभी प्रमाण पत्रों (Certificates) और कार्डों से भिन्न एक पहचान पत्र है। कोई भी भारतीय नागरिक (Indian citizen) शिशु से वृद्ध तक इस अद्वतीय कार्ड को एक बार प्राप्त कर सकता है। यह सभी भारतीयों को एक दूसरे से भिन्न पहचान जारी करता है। आधार कार्ड शुरुआत में तो एक मोटे कागज से बनता है, लेकिन बाद में लोग इसे दुकान से लैमिनेशन (laminate or plastic Aadhaar Card) करवा देते है या उस पर प्लास्टिक कार्ड (Plastic Card) चढ़वा देते है। ताकि सही सलामत रहे, लेकिन अगर आपने भी लेमिनेशन (Lamination aadhaar card) करवाया है या फिर प्लास्टिक कार्ड (smart aadhaar card) बनवाया है तो जरा सावधान हो जाइए।

UIDAI ( UIDAI Instructions) इसको लेकर चेतावनी जारी किया है। UIDAI ने जो सचेत करते हुए कहा है कि ऐसा करने वाले लोगों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसा करने से आपके आधार का क्यूआर कोड (QR code) काम करना बंद कर सकता है या फिर निजी जानकारी चोरी हो सकती है। UIDAI का साफ कहना है कि ऐसा करने पर आपकी मंजूरी के बिना ही आपकी निजी जानकारी किसी और के पास पहुंच सकती हैं। अथॉरिटी का मानना है कि ऐसे आधार कार्ड अवैध हैं।

जानिए, क्या है इससे नुकसान

- UIDAI ने प्‍लास्टिक आधार कार्ड के नुकसान बताते हुए एक बयान जारी किया था। इस बयान में अथॉरिटी ने कहा था कि प्‍लास्टिक आधार या फिर स्‍मार्ट आधार कार्ड का इस्‍तेमाल न करें।
- ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्‍स की प्राइवेसी पर खतरा है।
- UIDAI का कहना है कि प्‍लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है।
- जिस वजह से प्‍लास्टिक आधार की अनऑथराइज्‍ड प्रिन्टिंग के चलते QR कोड डिस्‍फंक्‍शनल हो जाता है।
- इसके साथ ही आधार में मौजूद आपकी पर्सनल डिटेल्‍स के बिना आपकी अनुमति के शेयर किए जाने का भी खतरा है।

झांसे में न आने की सलाह दी

UIDAI ने बयान में यह भी कहा गया कि ओरिजनल आधार के अलावा किसी साधारण पेपर पर डाउनलोड किया गया आधार या एमआधार पूरी तरह से वैलिड है। ऐसे में स्मार्ट आधार के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं है। ये प्‍लास्टिक या पीवीसी शीट पर आधार की प्रिन्टिंग के नाम पर लोगों से 50 रुपये से लेकर 300 रुपये तक वसूले जा रहे हैं। कहीं-कहीं तो इससे भी ज्‍यादा चार्ज लिया जा रहा है। UIDAI ने लोगों से इस तरह की दुकानों या लोगों से बचने की और उनके झांसे में न आने की सलाह दी है।

ब्लैक एंड व्हाइट भी वैध

UIDAI ने कहा है कि कलर्ड प्रिंट वाले आधार की कोई जरूरत नहीं है, ब्लैक एंड व्हाइट आधार हर जगह पूरी तरह से वैध है। ये भी साफ कहा है कि आधार को लेमिनेट कराने या उसका प्लास्टिक आधार बनाने की भी कोई जरूरत नहीं है।

यहां करें मुफ्त में डाउनलोड (how to aadhar card download)

अगर आपका आधार खो जाता है या फट जाता है तो उसे मुफ्त में eaadhaar.uidai.gov.in से फिर से डाउनलोड कर सकते हैं और हर जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.