Header Ads

Smart Halmet से Coronavirus संक्रमितों की होगी जल्द पहचान, 1 सेंकड में 30 लोगों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus infection) तेजी से फैल रहा है। भारत में कोविड-19 (Covid-19) के 37,724 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 11,92,915 हो गई। वहीं गुरुवार (Coronavirus Update) को यह संख्या 12 लाख के पहार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट (Ministry of Health) के मुताबिक यह 24 घंटे में सबसे ज़्यादा 45,720 नए मामले और सबसे ज़्यादा 1129 लोगों मौत हुई है। अब तक 782607 लोग ठीक हुए है।

कोरोना वायरस (Coronavirus in india) जिस तेजी से फैल रहा है। उतनी ही तेजी से यहां अपने लक्षण (Coronavirus Symptoms) बदल रहा है। कोरोना वायरस की गति को रोकने के लिए वैज्ञानिक व शोधकर्ता नई नई चीजों की खोज कर रहे हैं। इसी के तहत कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए स्मार्ट हेलमेट (Smart Halmet) बनाया गया है।

एक मिनट में 200 लोगों की हो रही स्क्रीनिंग

यह हेलमेट (Smart Halmet) भारतीय जैन संगठन महाराष्ट्र (Indian Jain Organization Maharashtra) की ओर से बनाया गया है। ये चार हेलमेट बनाए हैं। इन चार हेलमेट में दो का इस्तेमाल मुंबई में किया जा रहा है। यह हेलमेट एक मिनट में 200 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal screening) करता है। कोरोना वायरस की पहचान के लिए यह तरीका अपनाया जा रहा है। इसके चलते बड़ी तादाद में लोगों की स्क्रीनिंग करने में से मदद मिल रही है।

बड़ी संख्या में हो रही है स्क्रीनिंग

बीएमसी के वॉलिंटियर्स बस्ती व गांव में जा जाकर स्मार्ट हेलमेट से लगातार लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं। इससे बड़ी संख्या में लोगों की स्क्रीनिंग हो रही है।

तापमान ज्यादा होने पर बजने लगता है हेलमेट

वॉलिंटियर्स ने बताया कि यदि किसी को बुखार है तो यह स्मार्ट हेलमेट बजने लगता है। इसके तहत पता चलेगा कि यह शक्स का तापमान अधिक है। हेलमेट में लाल रंग की बत्ती जलने लगती है।

15 हजार लोगों की हो चुकी है स्क्रीनिंग

वॉलिंटियर्स ने बताया कि एक सेकंड में 30 लोगों की जांच की जाती है। इस स्मार्ट हेलमेट से अभी तक 15 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है।

जानिए इसकी खासियत


- ये हेलमेट मास स्क्रीनिंग करने का काम करता है।
- ये हेलमेट एक मिनट में 200 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करता है।
- बढ़ी तादाद में लोगों की स्क्रीनिंग करने में इससे मदद मिल रही है।

महाराष्ट्र कोरोना वायरस अपडेट

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का संक्रमण महाराष्ट्र में कहर मचा रहा है। जारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के मामलों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। राज्य में एक दिन में 10,576 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना महामारी से राज्य में 280 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में बुधवार को 5552 मरीज डिस्चार्ज किए गए। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3,37,607 हो गई, जिसमें 1,87,769 रिकवर और 12,556 मौतें शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.