Header Ads

High-Tech स्टोरेज में अब नहीं खराब होंगे प्याज, सेंसर रखेंगे 24 घंटे नजर

नई दिल्ली। अक्सर भंडारण (Warehouse) में बड़े पैमाने पर प्याज के सड़ जाने से इनकी कीमतों में इजाफा हो जाता है। मगर अब देश में प्याज की बर्बादी को कम किया जा सकेगा। टाटा स्टील (Tata Steel) ने इसके स्टोरेज के लिए स्मार्ट सॉल्यूशन निकाला है। इसके तहत एग्रोनेस्ट (Agronest) बनाया गया है। ये हाई-टेक्नोलॉजी (High Technology) से डिजाइन किया गया है। ऐसे में गोदाम में लगे सेंसर से यहां के तापमान, आर्द्रता और गैस की सही से निगरानी होगी। सेंसर के जरिए ही उपज के खराब होने का पता लगाया जा सकेगा।

टाटा स्टील की कंस्ट्रक्शन सॉल्यूशंस ब्रांड नेस्ट-इन (Nest-In) ने प्याज के स्टोरेज के लिए एग्रोनेस्ट (Agronest) लांच किया है। एग्रोनस्ट को Nest-In और इनोवेंट टीम ने मिलकर विकसित किया है। यह एक ऐसा वेयरहाउस है जो स्ट्रक्चरल डिजाइन के साथ तैयार किया गया है। जिसकी वजह से हवा का प्रवाह ठीक रहता है। इससे प्याज जल्दी खराब नहीं होंगे। कंपनी को इसे बनाने का मकसद देश में मौजूदा स्तर से प्याज की बर्बादी को आधे से कम करना है। जिससे लोगों को राहत मिल सके।

कंपनी का कहना है कि वेयरहाउस के हाईटेक न होने से करीब 40 प्रतिशत प्याज खराब हो जाता था। खराब मौसम में ये चिंता और भी बढ़ जाती थी। क्योंकि बारिश में किसानों को ट्रांसपोर्टेशन में कठिनाई के चलते इन्हें यहां लाना और बदलते मौसम के बीच इन्हें यहां सुरक्षित तरीके से रखना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। कई बार मौसम में नमी बढ़ने के चलते काफी प्याज सड़ जाते हैं। इन्हीं सबको रोकने के लिए स्मार्ट वेयरहाउस तैयार किया है। जिसे लेटेस्ट इनोवेशन और टेक्नॉलजी के इस्तेमाल से बनाया गया है। इससे बड़े पैमाने पर प्याज के उत्पादन को बढ़ावा मिल सकेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.