Header Ads

Corona death के मामले में 5वें नंबर पर पहुंचा भारत, हर रोज 5 लाख से ज्यादा टेस्ट

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) का कहर जारी है। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों ( Corona infected ) की संख्या 16.39 लाख के पार हो गई हैं। अभी तक 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से मौतों के मामले में भारत ( India ) अब इटली ( Italy ) को पीछे छोड़कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है। खास बात यह है कि 10 लाख से भी ज्यादा कोरोना मरीज ( Coronavirus Patients ) संक्रमण से छुटकारा पा चुके हैं।

दूसरी तरफ आंकड़ों के लिहाज से भारत धीरे-धीरे पिछड़ता जा रहा है। कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों के मामले में भारत अब इटली को पछाड़कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है। वेबसाइट वर्ल्डोमीटर ( Website Worldometer ) के मुताबिक, भारत में अबतक कोरोना से 35,786 लोगों की मौत हो चुकी है। अमरीका में 1,54,963, ब्राजील में 91,263, ब्रिटेन में 45,999 और मेक्सिको 45,361 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो चुकी हैं।

Priyanka Gandhi ने खाली किया सरकारी बंगला, अधिकारियों से कहा - देख लो, बाद में कोई गड़बड न हो

वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत में अभीतक कोरोना ( Coronavirus Pandemic ) के 16,39,350 केस सामने आए हैं। इनमें 35,786 लोगों की मौत हो चुकी है। 10,59,093 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। देश में इस समय कोरोना सक्रिय मरीजों की संख्या 5,44,471 है।

कोरोना के खिलाफ जंग जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan ) ने कहा कि भारत में कोविद-19 ( Covid-19 ) का पहला मामला 30 जनवरी को आया था और 6 महीने हो चुके हैं लेकिन लड़ाई अब भी जारी है। विशाल देश और बड़ी आबादी होने के बावजूद हर मोर्चे पर वायरस के खिलाफ कामयाबी से निपटा गया है ।

Covid-19 : कोरोना से बचने के लिए घरेलू नुस्खों की ओवर डोज सब पर भारी, बीमार पड़ रहे लोग

वेंटिलेटर के मामले में भी भारत आत्मनिर्भर

भारत अब किसी और भारत में स्वास्थ्य के क्षेत्र में आधारभूत ढांचे को मजबूत काफी मजबूत किया गया है। 6 महीने पहले देश में वेंटिलेटर का आयात ( Ventilator imports ) होता था लेकिन अब 3 लाख वेंटिलेटर निर्माण की क्षमता तैयार हो गई है। उन्होंने कहा अब अधिकतर वेंटिलेटर देश के भीतर ही बनाए जा रहे हैं। इस समय भारत करीब 150 देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की आपूर्ति कर रहा है।

अब बड़े पैमाने पर हो रहे हैं कोरोना टेस्ट

डॉ. हर्षवर्धन ने मीडिया को बताया है कि अप्रैल में हम रोजाना 6000 कोरोना टेस्ट ( Corona Test ) कर पा रहे थे। आज हर दिन 5 लाख से ज्यादा जांच हो रही है। अगले एक-दो महीने में रोजाना 10 लाख जांच करने की हमारी योजना है। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। एक समय था जब देश के भीतर जरूरत को पूरा करने के लिए कोविद-19 से संबंधित निर्यात रोक दिया गया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.