Header Ads

Haryana: अब 8वीं क्लास के भी होंगे Board Exam, जानिए किस साल से लागू होगा नियम, Fail हुए बच्चे कैसे होंगे पास

नई दिल्ली. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने 8वीं में भी बोर्ड के एग्जाम (8th Board Exam) करवाने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब हरियाणा के स्कूल (Haryana School) में 8वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों के भी बोर्ड एग्जाम (8th Board Exam 2021) होंगे। हरियाणा सरकार ने शिक्षा बोर्ड (Education Board) के प्रस्ताव पर मुहर लगाया है। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने 8वीं की परीक्षा (Haryana School Rule) शिक्षा बोर्ड द्वारा लिए जाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही फेल (Fail Student) होने पर बच्चों को कुछ नियम के आधार पर 9वीं क्लास में एडमिशन दे दिया जाएगा। 8वीं की बोर्ड की परीक्षाएं (8th Exam) इसी सत्र से संचालित करवाई जाएंगी।

2009 तक होती था बोर्ड परीक्षा

बता दें कि साल 2009 तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 8वीं की परीक्षाएं लेता था, परन्तु राईट टू एजुकेशन एक्ट (Right to education act) के चलते शिक्षा बोर्ड (Education Board) ने 8वीं की बोर्ड एग्जाम रोक कर दी थी। अब एक बार फिर सरकार ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है।

तीन सालों से विभाग लिख रहा था पत्र

पिछले तीन सालों से शिक्षा बोर्ड शिक्षा विभाग को 8वीं कक्षा की परीक्षाएं लेने के लिए पत्र लिख रहा था, जिस पर फैसला लेते हुए हरियाणा सरकार व शिक्षा विभाग ने 8वीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षाएं लेने का निर्णय ले लिया है। हालांकि इस निर्णय में ये साफ कहा गया है कि राइट टू एजुकेशन के तहत भले ही 8वीं कक्षा के बच्चें परीक्षा में फेल हो, परन्तु उन्हे फेल न करके 9वीं कक्षा में प्रवेश दे दिया जाएगा। इसकी पुष्टी खुद शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने की है।


शिक्षा के स्तर को बेहतर हो इसलिए लिया गया फैसला

शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर जगबीर सिंह ने कहा कि ''शिक्षा के स्तर को बेहतर करने व उचित मुल्यांकन के लिए सरकार के पास तीन साल से 8वीं की परीक्षा शिक्षा बोर्ड द्वारा लिए जाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा था। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है और बोर्ड को शिक्षा विभाग ने 8वीं की परीक्षा लेने का कहा है।''

इसी सत्र से होगी संचालित

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने सरकार के इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा शिक्षा बोर्ड को 8वीं कक्षा में बोर्ड लागू करने का पत्र मिल चुका है। वर्ष 2021 के मार्च-अप्रैल में होने वाली 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के साथ ही 8वीं की भी बोर्ड की परीक्षाएं इसी सत्र से संचालित करवाई जाएंगी।

9वीं क्लास में मिलेगा एडमिशन

उन्होंने कहा कि पहले जो बच्चें सातवीं कक्षा तक बगैर पढ़े 8वीं कक्षा में हो जाते थे, वे अब 8वीं कक्षा का मूल्यांकन बोर्ड द्वारा किए जाने के चलते अधिक मेहनत करेंगे। इसके चलते 9वीं व 10वीं कक्षाओं का शैक्षणिक माहौल सुधरेगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राइट टू एजुकेशन के तहत 8वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड द्वारा लिए जाने के बाद भी बच्चों को सभी विषयों में फैल होने पर भी फैल न करके 9वीं कक्षा में प्रवेश दे दिया जाएगा



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.