Header Ads

General Science Questions: क्या आप भी जानते हैं विज्ञान से जुड़े इन सवालों के जवाब

General Science Questions: रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई वैज्ञानिक घटनाएं घटती हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं या फिर हमें उनका पता ही नहीं चलता। हम ऐसी ही कुछ चीजों के पीछे छिपे विज्ञान के बारे में यहां जानेंगे।

प्रश्न (1) - कागज की खोज किसने की थी?
इसके आविष्कार का श्रेय छाई-लुन नामक व्यक्ति को दिया जाता है। वह प्राचीन चीन के पूर्वी हान वंश (20-220 ई.) के दरबार में अधिकारी था। छाई-लुन ने पेड़ों की छाल, सन के चिथड़ों और मछली पकडऩे के जालों से कागज बनाने के तरीके की 105 ईस्वी में जानकारी दी थी। छाई-लुन से भी बहुत पहले चीन में पटसन के रेशे से कागज बनाया जाने लगा था। अलबत्ता रेशम, बांस और लकड़ी की पट्टियों जैसी परम्परागत लेखन-सामग्री के स्थान पर वहां कागज का व्यापक इस्तेमाल ईसा की चौथी सदी से ही सम्भव हो सका। दूसरी सदी में कागज कोरिया में पहुंचा और तीसरी सदी में जापान। भारत में कागज का प्रवेश सम्भवत: ईसा की सातवीं सदी में हुआ। मूलत: कागज अरबी शब्द है। इसी से फारसी में ‘कागद’ शब्द बना।

प्रश्न (2) - बोतलबंद मिनरल वॉटर की बिक्री कहां शुरू हुई?
फ्रांस में इसकी शुरुआत हुई। माना जाता है कि फ्रांस के विफी इलाके के प्राकृतिक स्रोतों से मिलने वाले गर्म पानी से त्वचा के अनेक रोग ठीक हो जाते हैं। एक कारोबारी को समझ में आया कि त्वचा की बीमारियां इससे ठीक हो सकती हैं तो पेट की बीमारियां भी ठीक हो जाएंगी। उसने इसकी शुरुआत की। फ्रांस की एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी ‘ईवियन’ ब्रांड नाम से आल्प्स पर्वत के जल स्रोतों का पानी बोतलबंद करके दुनियाभर में बेचती है। अलबत्ता भारत में हम जिसे मिनरल वॉटर कहते हैं, वह पहाड़ी स्रोतों का पानी नहीं होता, बल्कि सामान्य पानी होता है, जिसे साफ करके पीने लायक बनाया जाता है।

प्रश्न (3) - इंटरनेट पर साइट्स की स्टोरेज लिमिट क्या है?
इंटरनेट के इतिहास की शुरूआत में यह रिसर्च लैब्स के बीच का नेटवर्क था। सन 1990 में ‘द वल्र्ड’ नाम से पहली इंटरनेट सेवा प्रदाता (आइएसपी) का जन्म हुआ। यूट्यूब, गूगल कारोबार के नए मानक गढ़ रहे हैं। वैब स्टोरेज का एक समानांतर कारोबार चल रहा है। अब अनलिमिटेड स्टोरेज का प्रचलन है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.