Header Ads

इस तरह ढूंढे नौकरी तो मिलेगी दूसरों से कई गुणा सैलेरी

यदि आप नई जॉब ढूंढ रहे हैं या अगर आप 2020 में कॉलेज से ग्रेजुएट हो रहे हैं तो आपके बैच को पहली नौकरी खोजने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। वर्ष 2000 और 2008-09 के मार्केट क्रैश की तरह अभी बाजार में बेरोजगारी की दर बहुत ज्यादा है। आपकी नौकरी पाने की संभावना तभी बढ़ सकती है, जब आप जल्दी शुरुआत करें और ढेर सारे विकल्पों पर गौर करें।

नौकरी पहले, पसंद बाद में
अगर आप रिस्क लेना पसंद करते हैं तो आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं। आपके वेतन लगभग 20 प्रतिशत तक कम होंगे। आपको पहले नौकरी करनी चाहिए। उसके बाद अपनी पसंद पर गौर करना चाहिए। हो सकता है कि एक बार में पसंद के डोमेन में नौकरी न मिले। पर जब आप जॉब मार्केट में कोई भी जॉब करने लगते हैं तो आपको कामकाजी अनुभव मिलता है।

ऑनलाइन लर्निंग
हालांकि एक फुल टाइम कोर्स के बजाय ऑनलाइन लर्निंग का महत्व कम होता है, पर मौजूदा दौर में यह उपयोगी है। इस तरह आप नई चीजें सीखते हैं और आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है। एजु-टेक कम लागत या फ्री में उपलब्ध है। इससे आप खुद को दूसरों से अलग साबित कर सकते हैं।

डिजिटल स्किल्स
एक बड़े क्राइसिस के बाद जॉब मार्केट में हमेशा बदलाव होते हैं। इस बार यह बदलाव ऑनलाइन, डिजिटल और टेक्नोलॉजिकल स्किल्स को लेकर होगा। आपको घर बैठे अच्छे रिजल्ट्स देने होंगे। आपने कोई भी पढ़ाई की हो, जब तक आप डिजिटल टूल्स के साथ काम करने में एक्सपर्ट नहीं हैं, तब तक आपके बारे में विचार नहीं किया जाएगा। जैसे कि कॉमर्स ग्रेजुएट के लिए टैली सीखना जरूरी है।

अगली डिग्री
अगर आप अतिरिक्त सर्टिफिकेट या डिग्री प्राप्त करते हैं तो जॉब मार्केट में आपकी संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आप बाजार की बदलती हुई परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं। आपको एक या दो साल इंतजार करने के बजाय तुरंत मास्टर्स या पीएचडी डिग्री करने की तैयारी करनी चाहिए। आपको जॉब से जुड़ा डिप्लोमा लेना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.