Header Ads

Afghanistan: हिंदुकुश में 3.8 तीव्रता का भूकंप, एक माह में यहां दूसरी बार लगे झटके

काबुल। बीते कुछ सालों में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में ज्यादा भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हैं। ताजा झटके अफगानिस्तान (Afghanistan) में महसूस किए गए हैं। यहां रविवार सुबह 5:28 बजे भूकंप आया, इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 दर्ज की गई है। अब तक इसके कारण हुए नुकसान का पता नहीं चल सका है।

रविवार सुबह अफगानिस्तान के हिंदुकुश (Hindukush) क्षेत्र में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मॉलजी ने इसके बारे में सूचना दी। इससे पहले 6 जुलाई को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तर पश्चिमी हिस्से में सोमवार को स्थानी समय के मुताबिक रात 8:40 बजे भूकंप के तेज झटके सामने आए। इसकी तीव्रता 4.6 तक मापी गई थी। भूकंप की गहराई सिर्फ 8 किमी बताई गई है। इसके कारण शहर में काफी तेज झटके महसूस किए गए।

क्यों आता है भूंकप?

एक शोध के अनुसार ऐसे संकेत मिले हैं कि इनके पीछे सूरज पर होने वाले विस्फोट जिम्मेदार हैं। रोम के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स ऐंड वॉल्केनॉलजी में रिसर्चर्स की टीम के अनुसार सूरज पर होने वाले विस्फोटों में निकलने वाले प्लाज्मा और दूसरे पार्टिकल और धरती पर आने वाले भूकंप में गठजोड़ हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.