Header Ads

India-China dispute: आज फिर शुरू हुई दोनों देशों की सैन्य वार्ता, कल नहीं निकला था नतीजा

नई दिल्ली। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा ( Line of Actual Control ) पर हिंसक झड़प को लेकर गलवान घाटी में ( Tension In Galwan Valley ) भारतीय और चीनी सेना ( Indian army vs chinese army ) के बीच तीन घंटे चली सैन्य वार्ता बुधवार को बेनतीजा ही खत्म हो गई। हालांकि अच्छी बात यह है कि यह चर्चा आज यानी गुरुवार फिर से जारी रहेगी।

भारत-चीन की सेनाओं के बीच ( india-china dispute ) यह गलवान नदी के दक्षिणी तट पर हिंसक झड़प हुई थी। पूरब से पश्चिम की ओर बहती यह नदी आगे जाकर श्योक नदी में मिल जाती है। जहां इस हिंसक झड़प ( INDIA CHINA STANDOFF ) में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, वहीं चीन के भी 30 सैनिकों के मारे जाने ( chinese soldiers ) की सूचना सामने आ चुकी है। चीन के मीडिया हाउस द्वारा इसकी सूची भी जारी कर दी गई है।

Exclusive: चीन ने आखिरकार माना, भारतीय सेना ने मार गिराए उसके 30 सैनिक

दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई चर्चा यह सुनिश्चित करने के लिए हुई है कि चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ( PLA ) गलवान घाटी से अपने सैनिकों को वापस हटाने के साथ ही चीनी सैनिकों के रहने के लिए लगाए गए सभी मिलिट्री ग्रेड टेंट्स हटा ले।

संघर्ष ( india-china border issue ) के बाद दोनों देशों की सेनाओं ने घटनास्थल पर फिर से जवानों को तैनात कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय सैन्य अधिकारियों ने चीनी समकक्षों को दो टूक जवाब दे दिया है कि उन्हें हर सूरत में पीछे हटना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.