Header Ads

दिल्ली : Corona के खिलाफ अमित शाह ने संभाला मोर्चा, बुलाई सर्वदलीय बैठक

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस महामारी ( Corona Pandemic ) के खिलाफ संकट गहराता जा रहा है। खासकर दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गृहमंत्री अमित शाह ( Home Minister Amit Shah ) ने खुद मोर्चा संभाल लिया है। सोमवार को उन्होंने देश की राजधानी में कोरोना वायरस को नियंत्रित करने व स्थिति की समीक्षा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

गृह मंत्रालय की ओर से इस बैठक में भाग लेने के लिए भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी को आमंत्रित किया गया है। ताकि कोरोना के खिलाफ सभी की सहमति से एक प्रभावी रणनीति तैयार कर जल्द से जल्द दिल्लीवासियों को कोरोना के कहर ( Coronavirus Impact ) से राहत दिलाना संभव हो सके।

4 घंटे तक चली बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी दी कि इस मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) और उप-राज्यपाल अनिल बैजल ( LG Anil Baijal ) की करीब चार घंटे तक बैठक चली। बैठक के बाद केंद्र ने दिल्ली के लिए विशेषज्ञों की तीन टीमें बनाई हैं। इनका काम दिल्ली के अस्पतालों का निरीक्षण करने के साथ ही कोविड-19 मामलों के क्लीनिकल मैनेजमेंट पर उनको गाइड करना है।

जासूसी कांड के बाद बौखलाया पाक, भारत ने दिलाए विएना समझौतों की याद

उन्होंने कहा कि अमित शाह ने शहर में अगले दो दिनों में कोविड-19 ( Covid-19 ) की जांच की संख्या दोगुनी करने की घोषणा की है। इसके बाद इसे तीन गुना किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि कुछ दिनों में दिल्ली के निषिद्ध क्षेत्रों में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अधिक प्रभावित क्षेत्रों यानी हॉटस्पॉट्स में घर-घर जाकर व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाएगा।

शाह और केजरीवाल मिलकर कोरोना को करेंगे नियंत्रित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को हुई बैठक को काफी रचनात्मक सार्थक रहा। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली में प्रदेश और केंद्र सरकार मिलकर कोरोना को नियंत्रित करने का काम करेंगे। इस बैठक में निजी अस्पतालों को 60 फीसदी बेड कोविद-19 मरीजों के लिए आरक्षित रखने को कहा गया है। साथ ही प्रदेश सरकार को भारतीय रेल ( Indian Rail ) के 500 बोगियों को हॉस्पिटल में तब्दील करने के लिए दिया गया है।

भारत में Coronavirus महामारी नवंबर में चरम पर होगी : ICMR

SC और DHC ने लगाई थी फटकार

सु्प्रीम कोर्ट ( SC ) और दिल्ली हाईकोर्ट ( DHC ) द्वारा दो दिन पहले दिल्ली के अस्पतालों में खराब स्थिति को लेकर फटकार लगाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में कम संख्या में हो रही जांच पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए इन्हें बढ़ाने को कहा था। दिल्ली में कोविड-19 की गंभीर स्थिति को देखते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी आप सरकार और केंद्र को कोरोना वायरस से संक्रमितों के लिए बिस्तरों और वेंटिलेटरों की संख्या बढ़ाने को कहा था।

कोरोना मरीजों की संख्या 40 हजार पार

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 40 हजार से ज्यादा हो गई है। देश की राजधानी में इस महामारी से 1,200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने राजनीतिक दलों के साथ कोविड-19 से निपटने के लिए आज सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.