Header Ads

Brazil सरकार को कोर्ट की फटकार, अब नहीं छिपा सकेगी Coronavirus से हुईं मौत के आंकड़े

वॉशिंगटन। ब्राजील (Brazil)अब कोरोना (Coronavirus) के मामलों को छिपा नहीं सकेगा। मंगलवार को कोर्ट ने सरकार को सभी आंकड़ों को सामने रखने के आदेश दिए हैं। दरअसल बीते शनिवार को अचानक ब्राजील की सरकारी वेबसाइट से कोविड-19 (Covid-19) से हुईं मौत के आंकड़ों को हटा दिया गया।

यह फैसला महामारी से निपटने को लेकर राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair bolsonaro) की आलोचना को लेकर किया गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना था कि अब सिर्फ पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से होने वाली मौतों और मामलों को दर्ज किए जा रहे हैं। कुल मामलों और मौतों का आंकड़ा वेबसाइट से हटा दिया गया है।

ब्राजील में कोविड-19 के दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा मामले हैं। इसके साथ अब किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक मौतें हो रही हैं। आलोचकों ने सरकार पर डेटा हेरफेर का आरोप लगाया था, जिसमें ब्राजील के राज्य स्वास्थ्य सचिवों की राष्ट्रीय परिषद ने इस कदम को "सत्तावादी, असंवेदनशील, अमानवीय और अनैतिक" बताया गया।

क्या कहा कोर्ट ने

मंगलवार को अदालत ने आदेश दिया कि सरकार को प्रति दिन के आंकड़ो के साथ कुल मौतों की संख्या की भी जानकारी देनी होगी। सरकारी वेबसाइट पर इसका विवरण देना आवश्यक होगा। जज ने कहा कि ब्राजील में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सरकार का यह दायित्व बनता है कि वह इसका डेटा आम जनता तक पहुंचाए। इससे जनता को सही जानकारी और उससे ऐहतियात बरतने में मदद मिल सकेगी। ब्राजील में कोरोना के 742,084 मामले और 38,497 मौत के मामले सामने आए हैं।

अमरीका के बाद ब्राजील संक्रमण का केंद्र

महज 23 दिनों में ब्राजील में कोरोना मरीजों की संख्या तीन लाख से चार लाख तक पहुंच गई। अमरीका के बाद ब्राजील संक्रमण का सेंटर बन चुका है। अमरीका, ब्रिटेन के बाद सबसे ज्यादा मौतें यहीं हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुल संक्रमित मामलों में लगभग 30 फीसदी यानी 20 लाख मामले अकेले अमरीका में हैं। लैटिन अमरीका इस वायरस से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है, जहां करीब 15 फीसदी कोरोना मरीज हैं। कोरोना से एक चौथाई से ज्यादा मौतें अमरीका में हुई हैं। यहां एक लाख 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। एक आंकड़े के अनुसार, मलेरिया से जितने लोग सालाना मरते हैं, महज पांच महीने में कोरोना से उतनी मौतें हो चुकी हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.