Header Ads

दिल्ली के अस्पतालों में आज से रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से होगी कोरोना की जांच, टेस्टिंग रेट भी हुए फिक्स

नई दिल्ली। कोरोना मरीजों की ज्यादा से ज्यादा जांच हो सके इसके लिए दिल्ली के अस्पतालों में COVID-19 टेस्ट के रेट फिक्स कर दिए गए हैं। अब 2,400 रुपए में जांच होगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की ओर से गठित कमेटी के सुझावों के बाद दिल्ली में कोरोना की जांच सस्ते में करने का तय किया गया है। 18 जून यानि आज से दिल्ली में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्ट (COVID-19 Testing) शुरू होंगे। ICMR ने कंटेनमेंट जोन और अस्पताल आदि में इसे इस्तेमाल करने की मंजूरी दी है।

गृह मंत्रालय के डाटा के मुताबिक दिल्ली में कोरोना मरीज के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए 15-16 जून के बीच करीब 177692 लोगों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया गया था। इसके बाद 15-16 जून को दिल्ली में 16618 नमूने लिए गए।

30 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट
रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना टेस्टिंग एक नई तकनीक है। इसमें टेस्ट किट प्राथमिकता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए दिल्ली में 169 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें टेस्ट रिपोर्ट 30 मिनट के अंदर आती है। अगर कोई नेगेटिव पाया जाता है तो उसका कंफर्मेशन RT-PCR टेस्ट किया जाता है। वहीं अगर कोई व्यक्ति कोविड—19 टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो उसको कोरोना संक्रमित मान लिया जाता है।

दिल्ली के हालत पर काबू पाने की कोशिश
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी पर लगाम लगाने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने बीते रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक की थी। बीमारी की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करने और हालात का जायजा लेने के लिए विचार-विमर्श किया गया। इसके अलावा उन्होंने एलएनजेपी समेत अन्य अस्पतालों का दौरा कर चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ के साथ बातचीत कर ब्यौरा लिया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.