Header Ads

पीएम मोदी आज करेंगे गरीब कल्याण रोजगार अभियान लॉन्च, घर के आस-पास मिलेगा काम

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस ( Coroanvirus ) खतरे के बीच लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान अपने घरों को लौटे प्रवासी मजदूरों ( Migrant Workers ) को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने बड़ा कदम उठाया है। पीएम मोदी ने ऐसे ही प्रवासी मजदूरों को रोजागार मुहैया करवाने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान ( Garib Kalyan Rojgar ) की शुरुआत करने जा रहे हैं।

ग्रामीण भारत में रोजगार मुहैया कराने के लिए पीएम मोदी शनिवार 20 जून को बिहार के खगड़िया से इसकी शुरुआत करेंगे। दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान को लॉन्च करेंगे। इस पहले गुरुवार को एक बयान में बताया गया था कि शनिवार को पीएम मोदी बिहार के सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की मौजूदगी में अभियान की शुरुआत करेंगे।

कोरोना संकट के बीच बीजेपी के लिए आई अच्छी खबर, राज्यसभा में बढ़ रही मोदी सरकार की ताकत

ऐसे काम करेगा अभियान
125 दिनों तक चलने वाले गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत देश के 116 जिलों में गांव वापस पहुंचे कम से कम हर जिले में 25000 प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने दिया जाएगा।

50 हजार करोड़ रुपए का बजट
इसके तहत अब गांव में ही 25 तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े काम दिए जाएंगे, जिसके लिए 50 हजार करोड़ रुपए का बजट एलोकेट किया गया है।

इन राज्यों को मिलेगा लाभ
प्रधानमंत्री की ओर से शुरू किए जा रहे गरीब रोजगार कल्याण अभियान के तहत जिन राज्यों को लाभ मिलेगा उसमें बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा प्रमुख रूप से शामिल हैं।

बिहार के 32 जिले शामिल
इस योजना में सबसे ज्यादा बिहार के 32 जिलों को जोड़ा गया है। सरकार का दावा है कि मजदूरों की स्किल मैपिंग की गई है।

तेजी से बदल रही है मौसम की चाल, विभाग ने देश के इन राज्यों के लिए जारी चेतावनी, जानें अपने इलाके का हाल

6 राज्य 116 जिले
छह राज्यों के 116 जिलों के गांव कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए साझा सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इसलिए पड़ी अभियान की जरूरत
दरअसल कोरोना महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू करना पड़ा। इससे बड़े शहरों में सभी उद्योग-धंधे बंद हो गए। इसका असर ये हुआ कि बड़े पैमाने पर प्रवासी मजदूर अपने गांव लौट गए।

घर के आस-पास मिलेगा काम
अब केंद्र ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर प्रवासी मजदूरों को उनके जिले में ही रोजगार देने के लिए एक योजना तैयार की है। इसका नाम 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' दिया गया है। इससे लोगों को अपने घर के ही आस-पास कई तरह के काम मिलेंगे।

आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा
पीएम मोदी ने हाल में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इस योजना को भी इसी अभियान का हिस्सा माना जा रहा है।

बिहार के खगड़िया से शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को बिहार के खगड़िया से गरीब कल्याण रोजगार अभियान को लॉन्च करेंगे, पीएम इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे। यह केंद्र सरकार की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का हिस्सा है।

इस योजना की लॉन्चिंग के मौके पर पीएम मोदी के साथ 6 राज्यों के मुख्यमंत्री और सबंद्ध मंत्रालय के मंत्री भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे। इस अभियान की शुरुआत बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहार गांव से होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.