Header Ads

आज से शराब सस्ती होने समेत बदल गईं ये 5 चीजें, जानें आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर

नई दिल्ली। वैसे तो अनलॉक 1.0 के बाद से देश में कई बदलाव देखने को मिले, लेकिन कुछ चीजें आज यानी 10 जून से अमल में लाई जा रही हैं। इनमें दिल्ली में शराब से 70 प्रतिशत कोरोना स्पेशल टैक्स (Corona Special Tax On Liquor) हटाए जाने से लेकर SBI के खाताधाकरों को ईएमआई (EMI) में छूट मिलने समेत कई और चीजें हैं। इनसे आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला अतिरिक्त खर्च का बोझ कम होगा। तो कौन-सी हैं वो चीजें जिनसे आपको मिल सकती है राहत आइए जानते हैं।

दिल्ली में सस्ती शराब
लॉकडाउन 4 के दौरान दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी स्पेशल कोरोना टैक्स लगाया था। इससे शराब काफी महंगी हो गई थी। जिससे पिछले साल के मुकाबले बिक्री में भी गिरावट आई थी, लेकिन आज से ये अतिरिक्त फीस हटा ली गई है। हालांकि इस पर लगने वाले वैट को 20% से बढ़ाकर 25% कर दिया गया है। नई दरें आज से प्रभावी होंगी। जिससे दिल्ली के लोगों को सस्ती शराब मिल पाएगी।

SBI ने घटाई ब्याज दर
देश के मशहूर बैंक SBI ने मॉजिर्नल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 25 आधार अंक यानी 0.25 फीसदी की कटौती की है। जिससे एक साल का MCLR घटकर 7 फीसदी हो गया है। इसका लाभ लोन लेने वाले ग्राहकों कम EMI के रूप में मिलेगा। अगर कोई ग्राहक SBI से 30 साल के लिए 25 लाख रुपये का लोन लेता है तो MCLR में कटौती से प्रति महीने उसे 421 रुपये कम EMI देनी होगी।

सेविंग्स पर मिलेगा ज्यादा ब्याज
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते (Saving Accounts) पर ब्याज दर में बढ़ोत्तरी की है। बैंक की ओर से 1 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक डिपॉजिट्स पर ब्याज दर 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी सालाना कर दिया है। इससे खाताधारकों को सेविंग्स पर ज्यादा ब्याज मिलेगा। ये व्यवस्था 10 जून यानी आज से लागू हो रही है।

CAIT करेगा चीनी सामानों का बहिष्कार
कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) आज से चीनी सामानों का बहिष्कार करेगा। इसके लिए उन्होंने आज से एक खास अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत 7 करोड़ से भी ज्यादा छोटे खुदरा व्यापारी विदेशी उत्पादों का मौजूदा स्टॉक खत्म होने के बाद नया इम्पोर्ट नहीं करेंगे। CAIT ने चीनी सामानों की लिस्ट भी तैयार की है।

जेट एयरवेज के लिए मांगा रुचि पत्र
जेट एयरवेज (Jet Airways) के दिवालिया होकर बंद हो जाने के बाद इसके लिए आज से नए सिरे से रुचि पत्र (EOI) मांगा है। जेट एयरवेज के लिए चौथी बार ईओआई को आमंत्रित किया गया है। बोली दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि 28 मई है। जबकि संभावित समाधान आवेदकों की अंतिम सूची 10 जून यानी आज जारी की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.