Header Ads

10 जून से दिल्ली में सस्ती होगी शराब, नहीं लगेगा कोरोना स्पेशल टैक्स

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शराब की दुकानों को दोबारा खोले जाने की छूट दी थी। जिसके चलते पहले ही दिन ग्राहकों की लंबी लाइन लग गई थी। इसके चलते केजरीवाल सरकार ने एल्कोहल पर 70 प्रतिशत कोरोना स्‍पेशल टैक्‍स (Corona Special Tax On Alcohol) लगा दिया था। मगर अब ये निर्णय वापस ले लिया गया है। अब 10 जून से दिल्ली में सस्ती शराब मिल सकेगी।

दिल्ली सरकार ने यह फैसला रविवार को कैबिनेट मीटिंग के दौरान लिया। अब शराब की MRP पर 70 प्रतिशत कोरोना सेस नहीं लगेगा। इससे दिल्ली में एल्कोहल कम रेट पर मिलेगा। हालांकि शराब पर लगने वाले वैट को 20 से बढ़ाकर 25 फीसद कर दिया गया है। मालूम हो कि लॉकडाउन के दौरान दोबारा शराब की दुकानें खोले जाने से सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गई थी। इसलिए राज्य सरकार ने आनलाइन डिलीवरी और ई-कूपन (E-Coupon) की व्यवस्था शुरू की थी।

इंदौर मे कोरोना पॉजिटिव महिला ने दिया बेटी को जन्म, नाम रखा सैनिटाइजर

राज्स्व की हुई वृद्धि
दिल्ली सरकार की ओर से शराब पर कोरोना सेस लगाने से अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति हुई। सरकार को करीब 2 अरब 9 करोड़ 34 लाख 99 हजार 903 रुपये राजस्व प्राप्ति हुई है। दिल्ली में 31 दिनों में करीब 2 अरब 99 करोड़ 7 लाख 14 हजार 148 रुपये की शराब की ब्रिकी हुई थी।

अतिरिक्त टैक्स से ब्रिकी में गिरावट
शराब पर कोरोना टैक्स लगाने से सरकार को राजस्व की तो प्राप्ति हुई, लेकिन इससे शराब की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली। कारोबारियों के मुताबिक मई 2019 के मुकाबले मई 2020 में शराब की बिक्री में 58 फीसद की गिरावट आई है। इसके अलाावा एल्कोहल के दाम बढ़ने से दिल्ली में दूसरे राज्यों से शराब की कालाबाजारी बढ़ गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.