Header Ads

NCERT-UGC तलाश रहे हैं फिर से इंस्टीट्यूशंस खोलने की राह

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) स्कूलों को खोलने के लिए नई प्रणाली खोज कर रही है। वहीं, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) भी उच्च शिक्षा संस्थानों को दोबारा खोलने के लिए विकल्प खोज रही है। विकल्प मिलने से पहले स्कूल-कॉलेज के नए सत्र शुरू नहीं हो पाएंगे। यह बात केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को शिक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संवाद में कही।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियालय निशंक ने कहा कि कहीब 50 दिनों में सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूर्ण हो जाएगा। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के परिणाम अगस्त के अंत तक और JEE Advanced की मेरिट सूची के जारी होने से पहले आने की संभावना है ताकि एक सितंबर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा सके।

विफल छात्रों को मिलेगा दोबारा मौका
सीबीएसई ने कक्षा 9 तथा 11 में फेल हुए स्टूडेंट्स को एक और मौका देने का फैसला किया है। सीबीएसई ने सभी असफल स्टूडेंट्स को फिर से स्कूल आधारित परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है।

बाकी है 29 परीक्षाएं
कॉलेज में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित 29 परीक्षाएं अभी बाकी हैं। इन्हें एक से 15 जुलाई के बीच कराया जाना प्रस्तावित है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.