Header Ads

America में कोरोना का कहर जारी, स्वास्थ्य संस्था का दावा एक जून तक एक लाख लोग मारे जा सकते हैं

वाशिंगटन। अमरीका (America) में अभी भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। यहां की एक स्वास्थ्य संस्था का कहना है कि अगर महामारी के कारण मौत के आंकड़े बढ़तेे गए तो एक जून तक यहां पर करीब एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी होगी। अमरीका की प्रमुख स्वास्थ्य एजेंसी सेंट्रल फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDS) के डायरेक्टर रार्बट फील्ड के अनुसार यहां पर आने वाले दिनों में और अधिक मौतें हो सकती हैं।

गौरतलब है कि जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार अमरीका में संक्रमण का आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच चुका है। वहीं मरने वालों की संख्या 90 हजार के पार है। इस हफ्ते की शुरूआत में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी की ओर से एक आकलन के अनुसार अमरीका में अगस्त 4 तक 147000 लोगों की मौत हो जाएगी।

सीडीसी की भविष्यवाणी के बावजूद, जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के विश्लेषण में पाया गया कि प्रत्येक दिन की रिपोर्ट में नए कोरोनो वायरस मामलों की संख्या अमरीका के आधे से अधिक राज्यों में कम हो रही है। 28 राज्यों में इसकी संख्या में गिरावट देखी गई है, जहां जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना की तरह ऐसे कई राज्यों को खोलने की दिशा में कदम उठाए गए हैं।

वहीं टेक्सास ऐसा राज्य है जहां पर शुरूआत में मामले बिल्कुल कम थे। मगर अब यहां पर मामलों की संख्या में 20% से 30% की तेजी देखने को मिल रही है। राज्य ने 1 मई को निवास-गृह प्रतिबंधों को उठाना शुरू कर दिया था। कुल मिलाकर, सात राज्य में अभी भी मामले की संख्या में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं ये संख्या 15 अन्य राज्यों में स्थिर हो रही है।

न्यूयॉर्क राज्य के कुछ हिस्से लंबे समय तक कोरोना की चपेट में रहे हैं। इन्हें जल्द खोलने की तैयारी है। पांच क्षेत्रों में सेंट्रल न्यूयॉर्क, फिंगर लेक्स, मोहॉक वैली, नॉर्थ कंट्री और सदर्न टियर को दोबारा खोलने की तैयारी है। निर्माण और विनिर्माण जैसे कुछ उद्योगों को फिर से शुरू करने की योजना है। वहीं खुदरा को सीमित रखा जाएगा। न्यूयॉर्क शहर और लॉन्ग आइलैंड सहित अन्य क्षेत्रों के लिए 28 मई तक बंद रहने का आदेश दिया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.