Header Ads

अमरीका यात्रा पर रवाना हुए पाक पीएम इमरान, 22 जुलाई को हुई ट्रंप से मुलाकात

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्चित अमरीका यात्रा ( Imran Khan America visit ) पर शनिवार को रवाना हो गए हैं। खास बात ये है कि पाक पीएम ने इस दौरे के लिए कमर्शियल फ्लाइट से यात्रा की। अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद इमरान खान ( Imran Khan ) का यह पहला US दौरा है।

पाक विदेश मंत्री, पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा और ISI चीफ फैज हामिद भी इस यात्रा में इमरान के साथ होंगे।

22 जुलाई को ट्रंप और इमरान की मुलाकात

इमरान खान तीन दिवसीय अमरीकी दौरे पर हैं। इस दौरान 22 जुलाई को उनकी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात तय है। वाइट हाउस ने इस मुलाकात के बारे में पुष्टि की थी। वाइट हाउस ने जानकारी दी थी कि दोनों शीर्ष नेता इस मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग को मजबूती देने के लिए बातचीत करेंगे। इसके साथ ही ट्रंप और इमराम के बीच क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और अर्थव्यवस्था की उन्नति पर चर्चा होगी। इसके साथ आतंकरोधी, रक्षा, ऊर्जा और व्यापार के मुद्दों पर भी अहम बातचीत होगी।

इमरान खान की अमरीका यात्रा से पहले पाक को झटका, जारी रहेगी आर्थिक मदद पर रोक

इमरान के अमरीकी दौरे का शेड्यूल

मीडिया रिपोर्ट्स में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के हवाले से यात्रा पर पाक पीएम के शेड्यूल के बार में जानकारी मिल रही है। शाह के मुताबिक, इमरान 22 को ट्रंप से मुलाकात के इतर अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से भी मिलेंगे। इमरान और पोम्पियो की मुलाकात 23 जुलाई को होगी। इसी दिन स्पीकर नैंसी पैलोसी से भी मुलाकात करेंगे इसके अलावा पाक पीएम का यूएस इंस्टिट्यूट ऑफ पीस में भी एक कार्यक्रम तय है। इसके साथ इमरान कैप्टिल हिल में विदेश मामलों की कमेटी से मुलाकात करेंगे, जिसमें कई अमरीकी सिनेटों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके बाद इमरान द्विदलीय पाकिस्तानी अमेरिकी कॉकस को भी संबोधित करेंगे।

मजबूरी या शौक, क्या है पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के ड्राइवर बनने का राज

वर्ल्ड बैंक के प्रतिनिधिमंडल से भी बातचीत

कुरैशी के मुताबिक, इमराम खान वर्ल्ड बैंक के एक प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करेंगे। वहीं, इमरान-ट्रंप के मुलाकात पर विस्तृत जानकारी देते हुए कुरैशी ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच दो मुलाकातें होंगी। पहली, ट्रंप के ओवल ऑफिस में तो दूसरी बार कैबिनेट रूम में दोनों नेताओं की मुलाकात होगी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.