Header Ads

थोड़ी देर में पीएम मोदी UNSC की बैठक की करेंगे अध्यक्षता, इन मुद्दों पर होगी खुली चर्चा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी थोड़ी देर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री UNSC की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। थोड़ी देर में होने वाली इस बैठक में समुद्री सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर खुली चर्चा होगी।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, समुद्री क्षेत्र में अपराध और सुरक्षा को कम करने के साथ-साथ आपसी तालमेल बढ़ाने को लेकर UNSC की बैठक में चर्चा की जाएगी। UNSC की इस बैठक में कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों, सरकारों के प्रतिनिधियों, यूएन के वरिष्ठ पदाधिकारी के अलावा अनेक क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :- Ujjwala Yojana 2.0: पीएम मोदी मंगलवार को उज्ज्वला योजना की करेंगे रीलॉन्चिंग, फ्री में मिलेगा सिलेंडर और गैस स्टोव

समुद्री सुरक्षा को लेकर कई बार UN में प्रस्ताव पारित किए गए हैं। लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब इस विषय पर व्यापक बहस के लिए एजेंडा में रखा गया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत ने हमेशा ये कहा कि कोई भी देश समुद्री सुरक्षा को लेकर अकेले निर्णय नहीं ले सकता है। लिहाजा, ये जरूरी है कि इस विषय पर व्यापक तरीके से चर्चा करने और सहमति बनाई जाए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.