Header Ads

Independence Day 2021: जानिए इस बार क्या है स्वतंत्रता दिवस की थीम, सरकार ने किन लोगों को भेजा है खास निमंत्रण

नई दिल्ली।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) यानी 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस बार समारोह की थीम नेशन फस्र्ट-ऑलवेज फस्र्ट रखी गई है। इसमें टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ी भी शामिल होंगे। खिलाडिय़ों को इस आयोजन के लिए विशेष रूप से निमंत्रण भेजा गया है।

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम नेशन फस्र्ट-ऑलवेज फस्र्ट रखी गई है। इस दिन लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले सभी खिलाडिय़ों को इस आयोजन के लिए खास तौर पर निमंत्रण भेजा गया है। हालांकि, पिछले साल की तरह इस बार के आयोजन में भी लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही, बच्चों की भी किसी भी तरह की सांस्कृतिक परफॉरमेंस नहीं होगी। कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स का एक गु्रप शामिल होगा।

यह भी पढ़ें:- Independence Day 2021: सरकार की अनोखी पहल, अब विदेश में बैठे भारतीय भी बन सकेंगे कार्यक्रम का हिस्सा

सूत्रों की मानें तो पेंटिंग से लेकर फूलों की व्यवस्था तक कार्यक्रम में सभी पहलुओं पर नेशन फस्र्ट-ऑलवेज फस्र्ट थीम दिखाई देगी। यही नहीं, इस बार ड्रोन हमले की आशंका को देखते हुए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। जम्मू में हाल के दिनों में मिले ड्रोन को देखते हुए गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को ड्रोन ऑपरेशन के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का कड़ाई से पालन करने को कहा है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सिक्योर्ड रूफ टॉप की संख्या बढ़ा दी गई है, जिनसे लाल किला या प्रधानमंत्री के काफिले का संभावित रूट दूर से दिखाई देता है। पुलिसकर्मियों को बता दिया गया है कि यदि वे लाल किले या इसके आसपास के क्षेत्र में ड्रोन या एरियल ऑब्जेक्ट देखें तो उसे मार गिराए। यदि ऐसा नहीं कर पा रहे तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल इसकी सूचना दें।

यह भी पढ़ें:- 15 अगस्त नहीं बल्कि भारतीयों को आजादी के लिए पसंद थी कोई और तारीख, ऐसे बदला सबकुछ

इसके अलावा, लाल किले के आसपास क्षेत्रों में कंटेनरों की एक अस्थायी दीवार खड़ी की गई है, जिससे किसानों के विरोध के कारण किसी सिक्योरिटी ब्रीच बचा जा सके। यही नहीं, कंटेनरों को स्वतंत्रता दिवस के आयोजन को दर्शाते हुए रंगों में पेंट किया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.