Header Ads

COVID-19 Vaccine: SII चेयरमैन साइरस पूनावाला ने दी चेतावनी, कहा- कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मिलाना 'गलत'

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। इस बीच कोरोना वायरस के अलग-अलग वेरियंट सामने आने के बाद से चिंताएं बढ़ गई है। हालांकि, हर वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन को अधिक कारगर बनाने के लिए रिसर्च जारी है।

इस बीच कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिश्रण को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होने कहा कि COVID-19 के दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के खुराकों का मिश्रण करना "गलत" है।

एक साक्षात्कार में पूनावाला ने कहा, "मुझे लगता है कि टीकों को मिलाना बहुत गलत है।" उन्होंने पुणे में तिलक महाराष्ट्र विद्यापीठ में बोलते हुए कहा कि इस तरह का मिश्रण फील्ड परीक्षणों में बिल्कुल भी सिद्ध नहीं होता है।
DCGI प्रस्ताव को दी थी मंजूरी
आपको बता दें कि एक दिन पहले 11 अगस्त को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने एक प्रस्ताव को स्वीकर कर लिया था, जिसमें कोरोना के खिलाफ इस्तेमाल किए जा रहे कोवैक्सिन और कोविशील्ड दोनों वैक्सीन के मिश्रण का विश्लेषण करने के लिए एक शोध किए जाने की बात कही गई थी।
मीडिया रिपोर्ट्स में ने नीति आयोग के डॉ वीके पॉल के हवाले से कहा गया, "सीएमसी वेल्लोर में टीके की खुराक के मिश्रण पर शोध अध्ययन की अनुमति दी गई है।" वहीं अब पूनावाला ने कहा कि खुराक को मिलाने की कोई जरूरत नहीं है, अगर कुछ गलत होता है तो दो वैक्सीन निर्माताओं के बीच एक दोषपूर्ण विवाद हो सकता है।
उन्होंने आगे कहा कि यदि कुछ गलत होता है तो "सीरम कहेगा कि दूसरा टीका अच्छा नहीं है और वे (अन्य वैक्सीन कंपनी) हमें यह दावा करने के लिए दोषी ठहराएंगे कि हमारे टीके के साथ कोई समस्या थी।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.