Header Ads

Vitamin D कोरोना संक्रमण के प्रभाव को करता है कम

टीकाकरण को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय माना जाता है। पर हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी(Vitamin D) SARS-CoV-2, वायरस जो कि COVID-19 का कारण बनता है, से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यदि कोई संक्रमण अपने शरीर के अंदर प्रवेश करता है तो विटामिन डी हमें उस संक्रमण को शरीर में फैलने से भी बचाता है।

शिकागो मेडिसिन विश्वविद्यालय में डॉ डेविड मेल्टज़र के नेतृत्व में researchers की एक टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी थी उन लोगों में संक्रमण की संभावना के चांस दोगुने पाए गए हैं। 489 रोगियों पर दिखाया गया कि COVID-19 के लिए positive टेस्ट का relative रिस्क विटामिन डी की कमी वाले लोगों के लिए 1.77 गुना अधिक था।

यह भी पढ़ें:-सासों की जरूरत थी जिंदगी के लिए, जानिए छात्रों ने इसके लिए क्या किया

हेल्थलाइन से बात करते हुए, मेल्टज़र ने कहा कि वह खाने में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी को प्राप्त करना कोरोना वायरस के खिलाफ एक महत्वपूर्ण निवारक उपाय हैं। उन्होंने कोविड -19 की रोकथाम के मामले में मास्क और स्वच्छता के बाद तीसरे नम्बर पर उन्होंने supplement के सेवन को स्थान दिया। उन्होंने आगे कहा कि इस बात के बहुत सारे सबूत हैं विटामिन डी की कमी के कारण हमे संक्रमण का खतरा है। हमें सभी को विटामिन डी की कमी को बहुत गंभीरता से लेना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि supplement की कमी से व्यक्ति में संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।

40 research studies के अनुसार विटामिन डी के रोजाना और लंबे समय तक सेवन से अक्सर कोविड -19 से जुड़े acute respiratory infections से सुरक्षा प्रदान करने की संभावना है। जबकि, अन्य अध्ययनों से पता चला है कि कैल्सीफेडिओल, एक प्रकार का विटामिन डी जो कि कोविड -19 के रोगियों के लिए आईसीयू की आवश्यकता को काफी कम कर देता है।

यह भी पढ़ें:-राजस्थान में मिले नए संक्रमित

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन डी immune system को बढ़ाता है और COVID-19 जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। supplement food sources जैसे salmon और fatty fish, egg yolks, mushrooms, और ऐसा खाना जिसमें विटामिंस हो, जेसे दुध आदि। शरीर में सक्रिय होने के लिए इसे सूर्य के प्रकाश के संपर्क की आवश्यकता होती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.