Header Ads

भारत में है मोहम्मद अली जिन्ना का बंगला, देखें Pics

मुंबई स्थिति जिन्ना हाउस के मालिक मूल रूप से पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना थे। इसे लोग 'जिन्ना हाउस'( Jinnah house) के नाम से जानते हैं। जिन्ना का ये आलीशान बंगला मुंबई के सबसे पॉश इलाक़ों में से एक, मालाबार हिल्स पर स्थित है। जिन्ना हाउस 2.5 एकड़ जमीन पर साल 1936 में बनाया गया था। इस बंगले की लागत उस समय 2 लाख रुपये के लगभग आई थी। बता दें कि जिन्ना हाउस को यूरोपीय अंदाज में बनाया गया है।

यह भी पढ़ें:- बौखलाए पाकिस्तान की नई साजिश

 Jinnah house

इस बंगले को डिज़ाइन Claude Batley ने किया था। साथ ही इस बंगले के निर्माण के लिए इटली से ख़ास कामगारों को भारत लाया गया था। यही नहीं इसमें इंग्लैंड के संगमरमर और अखरोट की लकड़ी का इस्तेमाल किया गया था।

Jinnah

संरक्षित विरासत का दर्जा हासिल इस इमारत में विभाजन से पहले जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी और जिन्ना के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। एक समय था जब पाकिस्तान, जिन्ना हाउस को अपना मुंबई का वाणिज्य दूतावास बनाना चाहता था। लेकिन सरकार ने एसा नहीं होने दिया।

यह भी पढ़ें:- भारत पाकिस्तान के बीच चल रहे टेंशन के बीच फंसी महिला

Mohammad Ali Jinnah house in India

अगर इस आलीशान बंगले की बात करें तो इसमें बहुत सारे बड़े-बड़े आलिशान कमरे हैं।साथ ही इसमें कई बड़े हॉल भी हैं जो शायद मीटिंग के लिए बनाए गए हो सकते है। कहा तो य़ह भी जाता है कि इस बंगले रहने वाले लोगों को दुश्मनों से बचाने के लिए खुफिया रास्ते भी दिए गए हैं।

Jinnah house in India

इतना ही नहीं, अगर इस बंगले की मजबूती की बात करे तो इसकी दीवारें काफी मोटी हैं जो इस बंगले को सालों तक टिकाए रखेंगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.