Header Ads

कड़कनाथ मुर्गा बढ़ा सकता है कोरोना मरीजों की इन्युनिटी, रिसर्च सेंटर ने ICMR को लिखा पत्र

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर में वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए अधिक से अधिक प्रभावी वैक्सीन बनाने की दिशा में दुनियाभर के मेडिकल शोधकर्ता व वैज्ञानिक दिन-रात काम कर रहे हैं। इस बीच एक ऐसी खबर सामने आई है , जो चौंकाने वाली है।

दरअसल, ये कहा जा रहा है कि कड़कनाथ मुर्गा कोरोना मरीजों के इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है। इस संबंध में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) को एक पत्र भी लिखा गया है। जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के झाबुआ कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र का दावा है कि कोरोना संक्रमण के दौरान और उससे ठीक होने के बाद की डाइट में कड़कनाथ मुर्गे का इस्तेमाल शरीर की इम्युनिटी बढ़ा सकता है। इस संबंध में ICMR और डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ रिसर्च (DHR) को एक चिट्ठी लिखी है।

दोनों ही रिसर्च सेंटर ने दावा किया है कि कड़कनाथ मुर्गे के मांस में हाई प्रोटीन, विटमिन, जिंक और लो फैट पाया जाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल फ्री भी है। यदि इसका इस्तेमाल कोरोना के दौरान या उसके बाद डाइट में किया जाए तो मरीजों का इम्युनिटी काफी बेहतर हो सकता है।
रिसर्च सेंटर्स ने ICMR को लिखी चिट्ठी
रिसर्च सेंटर ने अपने दावे के समर्थन में नेशनल मीट रिसर्च सेंटर और मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट की प्रतियां भी लगाई गई हैं। इसके अलावा ट्विटर पर भी सुझाव पत्र दिए गए हैं। दोनों संस्थाओं ने कड़कनाथ के अंडों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया है। दोनों संस्थाओं ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में रिसर्च सेंटर ने ICMR को सुझाव भी दिए हैं। साथ ही सूबत के तौर पर कुछ दस्तावेज भी भेजे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.