Header Ads

लोग कोरोना को लेकर बरत रहे हैं लापरवाही, केंद्र सरकार की चेतावनी- तीसरी लहर को न समझें मौसम का अपडेट

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में भले ही कमी दर्ज की जा रही है लेकिन अभी भी कुछ जिलों में नए मामलों की संख्या चिंताजनक है। इस बीच कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर आशंकाएं जाहिर की जा रही है।

स्वास्थ्य अधिकारियों और विशेषज्ञों की ओर से कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी की जा रही है और उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर में आ सकती है। लेकिन इन तमाम चेतावनियों और दूसरी लहरी की खौफनाक मंजर को देखने के बाद भी लोग कोविड के दिशा-निर्देशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। सार्वजनिक जगहों पर नियमों का उल्लंघन करते देखे जा रहे हैं। लोग लापरवाही बरत रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- कोरोना से निपटने को सरकार की नई प्लानिंग, सितंबर से रोजाना मिलेंगी 80 से 90 लाख वैक्सीन की डोज

ऐसे में अब केंद्र सरकार ने भी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चेतावनी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर कोविड सेफ बिहेवियर न अपनाने पर लोगों को चेताया है। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आएगी या नहीं ये प्रकृति से ज्यादा हमारी प्रवृत्ति पर निर्भर करता है। लोग सार्वजनिक जगहों पर लापरवाही बरत रहे हैं.. लोग कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हर पल दी जा रही सूचना को मौसम के अपडेट की तरह सामान्य रूप से ले रहे हैं.. जबकि इसकी गंभीरता को समझना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ये मानसून की बारिश से पहले घूमने जैसी बात नहीं है बल्कि मनुष्य और वायरस के बीच चलने वाली लगातार लड़ाई है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और अन्य हिल स्टेशनों में भारी भीड़ वाली कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। इसमें दिखाई दे रहा है कि कोई भी व्यक्ति न तो मास्क पहना है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहा है। इस विषय पर खुद पीएम मोदी ने भी चिंता जाहिर की है और लोगों से अपील की है कि कोविड के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

73 जिलों में प्रतिदिन 100 से अधिक नए मामले दर्ज

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि दुनिया में तीसरी वेव दिखाई दे रही है, हमारे देश में तीसरी वेव ना आए इसके लिए हम सब को जुड़ना है। वहीं मॉडर्ना की वैक्सीन पर बात करते हुए डॉ. पॉल ने कहा कि बातचीत चल रही है, अभी उनकी तरफ से पूरा जवाब नहीं आया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 31443 नए केस आए हैं। अभी भी देश में 73 ऐसे जिले हैं जहां हर रोज कोरोना के 100 से ज्यादा नए केस आ रहे हैं। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में केस बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- School Reopen: UP-बिहार-दिल्ली-तेलंगाना में खुल रहे हैं स्कूल, जानिए बाकी प्रदेशों का हाल

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 31,443 मामले दर्ज़ हुए हैं। पिछले हफ़्ते से कोरोना मामलों में 6% की कमी देखी गई हैं। देश में अब सिर्फ़ 73 ज़िले ऐसे हैं, जहां 100 से ज़्यादा कोरोना के मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि अब तक 30.66 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई और 7.49 करोड़ लोगों को दूसरी डोज़ दी गई। कोरोना से लड़ने के लिए की जा रही तैयारियों को लेकर लव अग्रवाल ने बताया कि कोविड के नए पैकेज के अंतर्गत करीब 20,000 नए ICU बेड तैयार किए जाएंगे। इसमें से 20% बेड पीडियाट्रिक बेड होंगे। हर ज़िले में एक पीडियाट्रिक यूनिट भी बनाई जाएगी। इस पैकेज के अंतर्गत 8,800 से अधिक एंबुलेस की अलग से व्यवस्था की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.