Header Ads

अमरीकी विदेश मंत्री के सामने विरोध दर्ज करा सकते हैं किसान, दिल्ली पुलिस ने जताई आशंका, एयरपोर्ट में बढ़ाई गई सुरक्षा

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के बीच तीनों कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग के साथ ही किसान संगठन अब जंतर-मंतर पर 'किसान संसद' चला रहे हैं। वहीं, किसान संगठन अमरीकी विदेश मंत्री के सामने इस मुद्दे को लेकर अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं।

दरअसल, अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) दो दिवसीय (27-28 जुलाई) भारत दौरे पर कल (मंगलवार) नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने आशंका जाहिर की है कि जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे किसान अमरीकी विदेश मंत्री और उनके डेलीगेशन का घेराव कर अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं। लिहाजा, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) की सुरक्षा व्यवस्था पहले के मुकाबले और अधिक बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें :- किसान आंदोलन: जंतर-मंतर पर आज सुबह साढ़े दस से शाम पांज बजे तक चलेगी किसान संसद, पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बता दें कि किसान संगठन बीते आठ महीनों से तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच 11 दौर की वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका है। किसान तीनों कानूनों की वापसी की मांग पर अड़े हैं, जबकि सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि कानूनों को वापस नहीं किया जाएगा, बल्कि यदि कोई सुझाव या संशोधन हो तो उसपर अमल किया जा सकता है।

IGI एयरपोर्ट की बढ़ाई गई सुरक्षा

आपको बता दें कि अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दो दिवसीय (27-28 जुलाई) भारत दौरे पर मंगलवार को नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। उनके साथ अमरीका से कई और लोग भी भारत आएंगे। ऐसे में किसान संगठन 26 जनवरी की घटना की तरह कुछ अनहोनी न कर दे, लिहाजा, दिल्ली पुलिस पहले से ही सतर्क हो गई है और IGI एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को पहले से अधिक कड़ी कर दी है।

दिल्ली पुलिस ने एहतियात के तौर पर अलग से पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। दिल्ली पुलिस की यह अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था आज से लागू है जो कि 31 जुलाई तक चलेगी।

यह भी पढ़ें :- 1 अगस्त से दूसरे आंदोलन की तैयारी में जुटे किसान, गांव-गांव लगाएंगे चौपाल

गौरतलब है कि पिछले साल नागरिकता संशोधन कानूून को लेकर पूरे देश में भारी विरोध-प्रदर्शन किया गया था। दिल्ली के शाहीनबाग में काफी लंबे समय तक इसका विरोध किया गया था और सड़कें जाम कर दी गई थी। इस प्रदर्शन के बीच तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आए थे।

इस दौरान दिल्ली समेत कई जगहों पर काफी हिंसक प्रदर्शन किया गया था और ट्रंप का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया गया था। इन हिंसक प्रदर्शनों में कई लोगों की जान भी गई थी। जिसको लेकर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया पर इन दंगों की काफी चर्चा हुई थी। अब दिल्ली पुलिस इन घटनाओं से सबक लेते हुए पहले से ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है और हर एहतियात बरत रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.