Header Ads

School Reopen: कोरोना से थोड़ी राहत के बीच कई राज्यों ने स्‍कूल खोलने का किया एलान, जानिए अपने राज्य का हाल

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर का प्रकोप अब धीमा पड़ चुका है। ऐसे में तमाम राज्य सरकारें कोरोना की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए लागू पाबंदियों पर ढील दे रही हैं। वहीं दूसरी तरफ, सरकारों पर स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

कोरोना की पहली लहर खत्म होने के बाद तमाम स्कूलों को फिर से खोलने की कवायद शुरू हुई थी, लेकिन फिर कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दी और भारी तबाही मचाई। इस दौरान तमाम शिक्षण संस्थानों व स्कूल-कॉलेजों को सभी राज्य सरकारों ने बंद कर दिया। अब जब दूसरी लहर धीमा पड़ चुकी है ऐसे में स्कूलों को फिर से खोलने की मांग तेज हो गई है। हालांकि, कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर राज्य सरकारें पशोपेश में हैं।

ऑल इंडिया पेरेंट्स ए‍सोसिएशन ने पिछले दिनों कहा था कि जब बाकी सभी आर्थिक गतिविधियों की छूट दी गई है तो फिर स्‍कूल क्‍यों नहीं खुल सकते हैं? ऐसे में अब कई राज्यों ने फिर से स्कूल खोलने की घोषणा की है तो कई राज्य इसपर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

बिहार में 6 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज किए जाने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई है जो कि 6 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही सरकार ने तमाम शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों को खोलने की तैयारियां भी शुरू कर दी है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शनिवार को घोषणा की कि 6 जुलाई से राज्‍य के शैक्षिक संस्‍थान चरणबद्ध रूप से खुलने लगेंगे। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऑफलाइन क्‍लासेज शुरू की जाएगी और फिर दूसरे चरण में कक्षा 9-12 के स्‍कूल खोले जाएंगे। इसके बाद तीसरे चरण में कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल खोले जाएंगे।

1 जुलाई से तेलंगाना में खुलेंगे स्कूल

तेलंगाना सरकार ने राज्य में लागू सभी पाबंदियों को खत्म करते हुए पूरी तरह से लॉकडाउन को हटा दिया है। साथ ही यह भी घोषणा की है कि 1 जुलाई से स्‍कूल और कॉलेज खोले जाएंगे। सरकार ने दो बैच (सुबह और शाम) में 50 फीसदी अटेंडेंस के साथ क्‍लासेज चलाने का प्‍लान बनाया है। जानकारी के अनुसार, कक्षा 9 और 10 की क्‍लासेज ऑनलाइन होंगी। बता दें कि आंध्र प्रदेश सरकार अगस्‍त से स्‍कूल खोलने की तैयारी में है। हालांकि, अभी कोई तारीख निर्धारित नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.