Header Ads

पश्चिम बंगाल में PM CARES फंड से बनेंगे 250 बेड वाले दो अस्थायी कोविड अस्पताल, बजट आवंटित

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर का असर भले ही अब धीमा पड़ चुका है, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों द्वारा तीसरी लहर की संभावनाओं को लेकर लगातार चेतावनी दी जा रही है।

ऐसे में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ तमाम राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर प्रबंध कर रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पताल के निर्माण की मंजूरी दे दी है। साथ ही इसके लिए बजट भी आवंटित कर दी है। इसका निर्माण पीएम केयर फंड से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- केंद्र सरकार ने ऑक्सीकेयर सिस्टम की 1.5 लाख इकाइयों की खरीद को दी मंजूरी, पीएम केयर से खर्च होगी राशि

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थितियों में राहत (पीएम केयर्स) फंड ट्रस्ट ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और कल्याणी में डीआरडीओ द्वारा 250 बेड वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना के लिए 41.62 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

इन राज्यों में भी बनाए गए हैं अस्थायी अस्पताल

PMO ने आगे कहा, इसके लिए राज्य सरकार और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW), भारत सरकार द्वारा कुछ ढांचागत सहायता भी प्रदान की जाएगी। यह प्रस्ताव पश्चिम बंगाल में COVID स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें :- पीएम केयर फंड में मिले बेकार वेंटिलेटर्स की होगी ऑडिट, प्रधानमंत्री ने दिए आदेश

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति में राहत (पीएम केयर्स) फंड ट्रस्ट ने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के अपने प्रयास में बिहार, दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर में कोविड अस्पताल स्थापित करने में भी मदद की है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.