Header Ads

New Website For ITR: लॉन्च होते ही क्रैश हुआ नया इनकम टैक्स पोर्टल, लोगों ने उड़ाया मजाक

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को देशभर के करोड़ों आयकर दाताओं के लिए रिटर्न दाखिल करने के लिए नया इनकमटैक्स पोर्टल लॉन्च किया है। नया पोर्टल का नाम www.incometax.gov.in रखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह नया पोर्टल अत्याधुनिक और इनकम टैक्स पेयर्स के लिए ज्यादा आसान बनाया गया है। जिसमें आयकरदाता आसानी से रिटर्न फाइन कर सकेंगे। हालांकि नया पोर्टल लॉन्च होते ही क्रैश हो गया। कुछ ही मिनटों में ट्विटर पर #incometaxportal ट्रेंड करने लगा। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इस पर तरह-तरह के मीम्स बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें :— इस साल 2 सरकारी बैंक और एक बीमा कंपनी होंगे प्राइवेट, नीति आयोग ने सरकार को सौंपे नाम

सोशल मीडिया पर मीम्स वायरल
इनकम टैक्स के नए पोर्टल से लोगों को काफी उम्मीदें थी। लेकिन लॉन्च के तुरंत बाद क्रैश हो जाने के कारण लोग निराश हो गए। नया पोर्टल क्रैश होने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स इस पर तरह तरह के मीम्स बना रहे है। इस बीच इनकम टैक्स विभाग ने एक ट्टीट में बताया कि हम अपने नए पोर्टल को लेकर उत्साहित हैं। हम इसे लॉन्च करने के फाइनल स्टेज में हैं और जल्दी ही नया पोर्टल उपलब्ध होगा। नई वेबसाइट की लॉन्च के कारण ही 1 जून से 6 जून तक पुरानी वेबसाइट पर काम नहीं हो पा रहा था।

यह भी पढ़ें :— RBI Monetary Policy: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, नहीं घटेगी आपकी EMI

 

नई वेबसाइट में मिलेगी ये सुविधाए...

— करदाताओं की मदद के मुफ्त में सॉफ्टवेयर मिलेगा जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति रिटर्न दाखिल करना सीख सकेगा। साथ ही कोई दुविधा या सवाल रहे तो तुरंत जवाब भी मिलेगा।

— जो सुविधा डेक्सटॉप/लैपटॉप वर्जन पर उपलब्ध रहता है, वह अब मोबाइल पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल एप के जरिए कहीं से भी रिटर्न दाखिल किया जा सकेगा।

— नए पोर्टल से आयकरदाता आसानी से रिटर्न फाइल कर सकता है। इससे रिफंड जल्दी के प्रॉसेस हो जाएगा।

— सबकुछ एकल विंडो में देखा जा सकता है। ताकि आयकरदाता उसे पूरा कर सकें।

— नए पोर्टल पर नई पेमेंट सुविधा भी रहेगी। इससे यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग से भी भुगतान किया जा सकेगा।

24 घंटे कॉल सेंटर की सुविधा
नए पोर्टल के साथ करदाताओं के लिए नया कॉल सेंटर भी उपलब्ध होगा। नए कॉल सेंटर के जरिए कभी भी कोई भी आईटीआर दाखिल करने वाला व्यक्ति अपनी समस्याएं का जान सकेगा। कॉल सेंटर को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि अगर 24/7 यह सुविधा मिलती है तो करदाताओं के लिए बहुत अच्छा होगा। इसके अलावा करदाताओं को राहत देने के लिए वेबसाइट में ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट जैसे सिस्टम शामिल किए गए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.