Header Ads

Kisan Andolan: देशभर में किसानों का हल्लाबोल आज, राजभवनों के बाहर करेंगे प्रदर्शन

नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच किसानों के आंदोलन ( Kisan Andolan ) के सात महीने पूरे होने पर देशभर में राजभवनों के बाहर किसान प्रदर्शन ( Farmer Protest ) करेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी सौंपेंगे।

खास बात यह है कि किसानों के इस प्रदर्शन को लेकर कोरोना के सुपर स्प्रेडर बनने का खतरा भी मंडरा रहा है। किसान शनिवार को देशभर में ‘कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ’ दिवस मनाएंगे।

यह भी पढ़ेंः अयोध्या के विकास पर पीएम मोदी की अहम बैठक, जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

किसान देश के सभी राज्यों के राजभवन पर धरना-प्रदर्शन करेंगे। साथ ही राज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी सौंपेंगे।  आंदोलन के 7 महीने पूरे होने पर 26 जून को किसान यूनियनों की ट्रैक्‍टर रैली निकालने की तैयारी है। सिसौली स्थित बीकेयू के मुख्‍यालय से सैकड़ों ट्रैक्‍टर यूपी गेट के लिए निकल चुके हैं।

शनिवार को ये गाजियाबाद पहुंच जाएंगे। उनके ट्रैक्‍टरों के साथ प्रदर्शन कर रहे दूसरे किसान रास्‍ते में जुड़ेंगे। इसका मकसद सरकार पर कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए दबाव बनाना है।

वहीं कुंडली सीमा समेत अन्य धरनास्थलों से 32 किसान संगठन चंडीगढ़ राजभवन पहुंचेंगे और वहां हरियाणा-पंजाब के किसान अलग-अलग ज्ञापन देंगे। 

किसान शनिवार को ‘कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ’ दिवस मनाएंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने शांतिपूर्ण तरीके से धरना-प्रदर्शन करने की बात कही है।

कृषि मंत्री ने कही ये बात
किसान आंदोलन से पहले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि किसान यूनियनों को अपना आंदोलन खत्‍म करना चाहिए। सरकार ने उनके साथ 11 दौर की वार्ता की है। नए कृषि कानून देश के किसानों के फायदे में हैं। सरकार ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) बढ़ाने की दिशा में काम किया है। वह एमएसपी पर और खरीद की तरफ बढ़ रही है।

ये बोले राकेश टिकैत
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि किसान 26 तारीख को कभी नहीं भूलेगा। हर महीने 26 तारीख आएगी, किसान ट्रैक्टरों की रिहर्सल करेगा। ट्रैक्टर दिल्ली का रास्ता न भूल जाएं, इसलिए इनकी रिहर्सल करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ेंः दोनों डोज लगवा चुके लोगों में कितना है कोरोना का खतरा, जानिए क्या कहती है ICMR की रिपोर्ट

येलो लाइन पर 4 घंटे बंद रहे 3 मेट्रो स्‍टेशन
सुरक्षा के मद्देनजर येलो लाइन के तीन मेट्रो स्‍टेशनों को शनिवार को 4 घंटे सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक बंद करने का फैसला लिया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.