Header Ads

International Yoga Day 2021: पीएम मोदी योग दिवस पर सुबह 6:30 बजे कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली। सोमवार को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (7th International Yoga Day) मनाया जाएगा। इस विशेष मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस के मौके पर सुबह 6:30 बजे एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वे सातवें योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

इस संबंध में पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए खुद इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ‘कल 21 जून को हम सातवां योग दिवस मनाएंगे। इस वर्ष का विषय 'योग फॉर वेलनेस' है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है। कल सुबह करीब साढ़े छह बजे योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।'

यह भी पढ़ें :- International Yoga Day 2021: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर इस बार ऐसा होगा कार्यक्रम, सोशल मीडिया पर होगा सीधा प्रसारण

आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है।

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रमुख कार्यक्रम एक टेलीविजन कार्यक्रम होगा। इसमें प्रधानमंत्री का संबोधन होगा। विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा।

ये है इस बार का थीम

आयुष मंत्रालय ने कहा कि इस महामारी के अनुभव ने योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनता को अधिक जागरूक बना दिया है और इस अनुभव को आयुष मंत्रालय ने अपने प्रचार प्रयासों में विधिवत समायोजित किया है।

यह भी पढ़ें :- International Yoga Day: वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगों के लिए पांच जरूरी और आसान योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए नोडल मंत्रालय, आयुष मंत्रालय ने योग दिवस से पहले आयोजित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसी व्यक्ति के समग्र तंदुरूस्ती में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला है। इस बार कोरोना महामारी के बीच आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम यानी मुख्य विषयवस्तु "तंदुरूस्ती के लिए योग" है, जो मौजूदा पूर्व-व्यवसायों से जुड़ा हुआ है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.