Header Ads

Google, Facebook की आज संसदीय समिति के साथ बैठक

नई दिल्ली। संसद की स्थाई समिति ने फेसबुक इंडिया तथा गूगल इंडिया के प्रतिनिधियों को सम्मन जारी कर आज मंगलवार को समिति के सामने पेश होने के निर्देश दिए हैं। मीटिंग का समय सायं चार बजे रखा गया है। बैठक में संसदीय समिति ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म्स के दुरुपयोग की रोकथाम पर कंपनियों से विचार-विमर्श करेगी।

यह भी पढ़ें : प्राइवेट एम्प्लाईज के PF को लेकर केन्द्र सरकार का बड़ा ऐलान, जिनके पास नौकरी नहीं, उन्हें भी होगा लाभ

संसद भवन एनेक्सी में होने वाली इस मीटिंग में सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारी, संसदीय समिति के सदस्य एवं फेसबुक तथा गूगल के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। 31 सदस्यों वाली इस समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेसी नेता तथा लोकसभा अध्यक्ष शशि थरूर है। समिति में 21 सांसद लोकसभा के दस सदस्य राज्यसभा के हैं।

यह भी पढ़ें : भारत का गलत नक्शा दिखा बढ़ी Twitter की मुश्किल, एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ FIR दर्ज

बैठक में नागरिकों के अधिकारों की रक्षा तथा डिजिटल स्पेस में महिला सुरक्षा पर जोर देने सहित ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म्स के दुरुपयोग रोकने को लेकर सरकार गूगल तथा फेसबुक प्रतिनिधियों के विचार जानेगी। अगले माह छह जुलाई को प्रस्तावित बैठक में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधि समिति के समक्ष संबंधित साक्ष्यों को रखेंगे। आपको बता दें कि इन मुद्दों को लेकर संसदीय समिति तथा गूगल, फेसबुक और ट्वीटर सहित अन्य सभी सोशल मीडिया साइट्स के प्रतिनिधियों के बीच पहले भी दो मीटिंग्स हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री आज ईडी के सामने हो सकते हैं पेश, जबरन वसूली का है आरोप

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के तहत नए नियमों की घोषणा की है। नए नियमों की घोषणा को 25 फरवरी को अधिसूचित किया गया था तथा 26 मई से नए नियम लागू हो गए हैं। फेसबुक, गूगल सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने इन नियमों को मानने की सहमति जताई है परन्तु अभी तक ट्वीटर ने इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है वरन आए दिन वह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भारतीय संप्रभुता को चुनौती दे रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.